बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेगूसराय में भू-सर्वेक्षण को लेकर आम सभा का आयोजन

बेगूसराय में भू-सर्वेक्षण को लेकर आम सभा का आयोजन किया गया. इस दौरान बताया गया कि सरकार द्वारा प्रत्येक 50 साल बाद भू-सर्वेक्षण का कार्य कराया जाता है.

By

Published : Jan 20, 2021, 3:46 PM IST

land survey in Begusarai
land survey in Begusarai

बेगूसराय:भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार के निर्देश के आलोक में आम सभा का आयोजन गढ़पुरा प्रखंड के मौजी हरिसिंह पंचायत के प्राथमिक विद्यालय इमादपुर परिसर में किया गया. जिसमें विभागीय अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

भू-सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ
आम सभा की अध्यक्षता स्थानीय सरपंच सोनू वालिया ने की. आम सभा में विशेष सर्वेक्षण कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए सर्वेक्षण और बंदोबस्त अधिनियम 2011, नियमावली 2012, संशोधित नियमावली 2019 और संशोधित अधिनियम 2017 के अनुसार प्राधिकृत एजेंसी द्वारा सभी राजस्व ग्राम में विशेष भू-सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है.

आमसभा का आयोजन
इसी विशेष सर्वेक्षण कार्यक्रम से संबंधित विस्तृत जानकारी और इसकी महत्ता के बारे में आम जनमानस को जागरूक करने के लिए आमसभा का आयोजन किया गया. इस सभा को संबोधित करते हुए सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी मिठन वर्णवाल ने सरकार द्वारा निर्देशित सर्वेक्षण कार्य की महत्ता के संबंध में आम सभा में उपस्थित व्यक्तियों को समझाया गया. बताया गया कि सरकार द्वारा प्रत्येक 50 साल बाद भू-सर्वेक्षण का कार्य कराया जाता है.

ये भी पढ़ें:राबड़ी आवास पर 21 जनवरी को महत्वपूर्ण बैठक, तेजस्वी की धन्यवाद यात्रा पर लग सकती है मुहर

इसके लिए प्रत्येक पंचायत स्तर पर मौजा वाइज सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने लोगों से अपील की है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी जमीन संबंधित कागजात तैयार रखें और सरकार द्वारा निर्देशित सर्वे कार्य में सहयोग प्रदान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details