बिहार

bihar

बेगूसराय: बाढ़ का पानी निकलते ही इलाके में फैल रही महामारी, बेबस हुए लोग

By

Published : Oct 13, 2019, 5:28 PM IST

बेगूसराय जिले के बाढ़ प्रभावित इलाके के लोग बीते 20 दिनों से गंगा के रौद्र रूप का सामना करने के बाद वापस घर लौटे हैं. लेकिन, लोगों को यहां गंदगी से राहत नहीं मिल रही है. इसके अलावा लोगों को महामारी का खतरा सताने लगा है.

बाढ़

बेगूसराय: बिहार में आई बाढ़ ने लोगों की मुसीबतें काफी बढ़ा दी है. पानी का जलस्तर कम होने के बाद बाढ़ पीड़ित अपने घर लौट चुके हैं. लेकिन, एक परेशानी टली नहीं कि दूसरी सामने आ गई. ग्रामीण गांव लौट तो आए. लेकिन, उन्हें यहां पानी की दुर्गंध और उससे फैलने वाली बीमारी का डर सता रहा है. ग्रामीणों का आरोप है कि यहां न तो प्रशासनिक स्तर पर मेडिकल टीम भेजी गई और न ही इन इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया.

बाढ़ से तबाह हुआ घर

इलाके में पसरी गंदगी
बेगूसराय जिले के बाढ़ प्रभावित इलाके के लोग बीते 20 दिनों से गंगा के रौद्र रूप का सामना करने के बाद वापस घर लौटे हैं. लेकिन, लोगों को यहां गंदगी से राहत नहीं मिल रही है. जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है. हर तरफ गंदगी पसरी हुई है और लोगों के घर में अभी भी पानी जमा है. वहीं, कई लोग अभी भी घर के बाहर रहने को मजबूर हैं.

गांव में भरा बाढ़ का पानी

लोगों ने सुनाई व्यथा
इस संबंध में स्थानीय निवासी मीरा देवी ने बताया कि बाढ़ के कारण वह भी सरकारी शरण में थीं. उन्होंने कहा कि पानी निकलने के बाद जब वह घर लौटी तो गंदगी से परेशान हो गई. उन्होंने बताया कि पूरे इलाके में कीचड़ जम गया है. वहीं, घर में बच्चे बीमार हो रहे हैं. मीरा देवी ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि यहां किसी अधिकारी ने कोई सुध नहीं ली है. वहीं, बाढ़ से आई तबाही पर उन्होंने कहा कि पानी की वजह से उनका घर तक गिर गया. उन्होंने कहा कि वह इस बीच तीन दिनों तक भूखी भी रहीं.

'गंदगी से फैली महामारी'
वहीं, अन्य स्थानीय निवासी ने कहा कि पानी तो निकल रहा है. लेकिन, इससे गंदगी कम नहीं हो रही है. उन्होंने कहा कि पानी जमा होने के कारण महामारी फैल रही है. गांव में भी कई लोग बीमार पड़ रहे हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि सरकार और प्रशासन इन इलाकों पर ध्यान नहीं दे रही है.

पेश है रिपोर्ट

पूर्व मुखिया ने दिलाया भरोसा
ईटीवी भारत ने पूर्व मुखिया संजीव सिंह से भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि पानी निकलने के साथ-साथ बीमारी भी बढ़ रही है. पूर्व मुखिया ने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं. प्रभावित इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भी बात कर रहे हैं.

बाढ़ से तबाह कई घर
बता दें कि बाढ़ से सबसे ज्यादा बेगूसराय के मटिहानी प्रखंड के सहीमा और रामदिरी गांव के लोग प्रभावित हुए हैं. सैकड़ों की संख्या में लोग बेघर हो गए थे. इसके साथ ही कई किसानों की फसलें भी बर्बाद हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details