बिहार

bihar

बेगूसराय में करंट लगने से मजदूर की मौत, सिमरिया घाट पर सीढ़ी निर्माण के दौरान हादसा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 28, 2023, 1:34 PM IST

Laborer Dies In Begusarai: बेगूसराय में एक मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई. जिले के सिमरिया गंगा घाट पर चल रहे निर्माण कार्य में मजदूरी करने के दौरान यह हादसा हुआ. इस हादसे में एक और मजदूर जख्मी हो गया, जिसका इलाज बेगूसराय सदर अस्पताल में चल रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय में करीब 115 करोड़ की लागत से सिमरिया घाट का विकास किया जा रहा है. इस घाट को हरिद्वार की हर की पौड़ी से भी सुंदर बनाने के लिए तेजी से काम हो रही है. इस बीच सोमवार को एक अनहोनी घट गई. जहां सिमरिया घाट पर सीढ़ी निर्माण में कार्य कर रहे एक मिस्त्री की करंट लगने से मौत हो गई.

पुलिस ने शव का कराया पोस्टमार्टम: मिली जानकारी के अनुसार, घटना चकिया थाना क्षेत्र के सिमरिया गंगा घाट पर घटी है. मृतक मजदूर की पहचान दरभंगा जिला के बहादुरपुर थाना क्षेत्र के एकंमि घाट अझौल गांव के रहने वाले प्रेमलाल पासवान का पुत्र धर्मेंद्र कुमार पासवान के रूप में की गई है. वहीं, मौके पर चकिया थाने पुलिस पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बेगूसराय सदर अस्पताल भेज दिया है और आगे की कार्रवाई मे जुट गयीं है.

देर रात चल रहा था सीढ़ी बनाने का कार्य:दरअसल, पिछले चार महीने से बिहार सरकार द्वारा सिमरिया गंगा घाट के विकास के लिए एक विस्तृत कार्य योजना के तहत काम चल रहा है. जहां एक निजी कंपनी के अधीन सैकड़ो लोग दिन रात काम कर रहे है. इसी सिलसिले में मंगलवार को पूर्णिमा को लेकर भारी भीड़ के कारण सीढ़ी बनाने का कार्य देर रात किया जा रहा था. इसी काम में धर्मेन्द्र कुमार भी लगे हुए थे.

बेगूसराय सदर अस्पताल में कराया भर्ती:तभी रात दो बजे सीढ़ी की ढलाई में वाइब्रेटर चलाने के दौरान धर्मेन्द्र कुमार करंट की चपेट में आ गया. करेंट लगते ही मौके पर मौजूद मजदूर और अन्य दूसरे लोग घायल को इलाज के लिए एंबुलेंस द्वारा बेगूसराय सदर अस्पताल ले गए. जहां डॉक्टरों से उसे मृत घोषित कर दिया. धर्मेन्द्र का साथी धर्मवीर पासवान भी उसी सीढ़ी निर्माण काम में लगे हुए थे, जिसके कारण वह भी चपेट में आ गए.

"पूर्णिमा के कारण कल दिन की बजे रात में काम चल रहा था. इसी बीच रात 2 बजे ढलाई के दौरान वाइव्रेटर में करंट आ गया. जिससे एक मजदूर उसकी चपेट में आ गया और बेहोश होकर गिर गया. घटना के बाद हम सभी लोग उसे लेकर स्थानीय कैंप गए. जहां उसका इलाज कराया गया. बाद मे उसे बेगूसराय सदर अस्पताल लाया गया. जहां डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया." - विनय कुमार, प्रत्यक्षदर्शी.

परिवार को मिले मुआवजा: मृतक के साथियों का कहना है कि धर्मेंद्र पासवान बहुत गरीब है. सरकार से मांग हैं कि उसके परिवार को उचित मुआवजा दिया जाए, ताकि उसके परिवार का भरण पोषण हो सकें. फिलहाल इस घटना की सूचना मजदूर द्वारा चकिया थाना पुलिस को दे दी गई है. मौके पर पहुंचकर चकिया थाने पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बेगूसराय सदर अस्पताल भेज दिया है. साथ ही आगे की कार्रवाई मे जुट गई है.

इसे भी पढ़े- Minister Sanjay Jha: 'जून 2024 तक बेगूसराय के सिमरिया धाम में निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा, हर की पौड़ी से भी बनेगा सुंदर'

ABOUT THE AUTHOR

...view details