बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेगूसराय में महिलाओं को दिया जा रहा मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण

त्रिवेणी संस्था के अध्यक्ष रामदेव राय और कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर बिहार का नारा दिया है. इसी को लेकर हम सब लंबे समय से महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

By

Published : Nov 8, 2020, 7:25 AM IST

बेगूसराय में महिलाओं को दिया जा रहा मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण
बेगूसराय में महिलाओं को दिया जा रहा मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण

बेगूसराय: जिले में महिला सशक्तिकरण का एक नायाब उदाहरण देखने को मिल रहा है. यहां महिलाएं स्वावलंबी बनने की राह पर अग्रसर है. इस दिशा में जागरूक महिलाएं दीपावली के लिए खुद की बनाई मोमबत्ती से अपने घरों को रौशन करेंगी और इसकी बिक्री भी करेंगी. इसकी शुरुआत शनिवार को त्रिवेणी संस्था द्वारा की गई है. जिला मुख्यालय के मियांचक में आयोजित कार्यक्रम में त्रिवेणी संस्था के बैनर तले तीन दर्जन से अधिक महिलाओं ने रंग बिरंगी मोमबत्ती बनाकर लोगों को अपने हुनर का कमाल दिखाया.

महिलाओं को स्वरोजगार के लिए किया जा रहा प्रेरित
त्रिवेणी संस्था के अध्यक्ष रामदेव राय और कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर बिहार का नारा दिया है. इसी को लेकर हम सब लंबे समय से महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि समय-समय पर विभिन्न कुटीर उद्योग और रोजगार प्रशिक्षण का आयोजन कर महिलाओं को प्रेरित किया जा रहा है. इसके अलावा गांव-गांव जाकर ग्रामीण महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं.

महिलाओं को दिया जा रहा मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण
अध्यक्ष रामदेव राय ने बताया कि त्रिवेणी संस्था ने कोरोना काल में मास्क बनाकर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में कार्य किया है और अब दीपावली के समय महिलाओं को मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे कम खर्च में मोमबत्ती बनाकर जहां एक ओर अपने घर को रोशन करेंगी, तो वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों को इसकी बिक्री कर आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ समाज को बचत के लिए प्रेरित कर सकेंगी. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान साधारण मोमबत्ती, रंग बिरंगी मोमबत्ती और फ्लोटिंग मोमबत्ती बनाने के लिए तीन दर्जन से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है और आगे भी यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details