बिहार

bihar

By

Published : Dec 29, 2020, 9:10 AM IST

ETV Bharat / state

बेगूसराय: DM ने की समीक्षा बैठक, धान नहीं खरीदने वाले पैक्सों पर कार्रवाई के आदेश

डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने सरकारी निर्देश के बावजूद बगैर किसी उचित कारण के धान की खरीद शुरू नहीं करने वाले पैक्स के विरुद्ध 31 दिसम्बर के बाद नियमानुसार कार्रवाई के आदेश दिए.

बेगूसराय में सरकारी रेट पर धान की खरीद
बेगूसराय में धान की खरीद

बेगूसराय: जिलाधकारी ने धान की अधिप्राप्ति के मामलों की बीते सोमवार को समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने सरकारी निर्देश के बावजूद बगैर किसी उचित कारण के बिना धान की खरीद शुरू नहीं करने वाले पैक्स के विरुद्ध 31 दिसम्बर के बाद कड़ी कार्रवाई की बात कही.

15 जनवरी तक लक्ष्य प्राप्त करने का अल्टीमेटम
इस दौरान धान अधिप्राप्ति से संबंधित अद्यतन स्थिति की समीक्षा के बाद डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि धान अधिप्राप्ति के निर्धारित लक्ष्य 20 हजार एमटी अविलंब प्राप्त करना सुनिश्चित करें. उन्होंने कम अधिप्राप्ति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों को 15 जनवरी तक दैनिक निर्धारित अधिप्राप्ति लक्ष्य की हासिल करते हुए शेष लक्षित धान की अधिप्राप्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. साथ ही जिन पैक्स द्वारा अभी तक बिना किसी उचित कारण के धान अधिप्राप्ति नहीं शुरू की गई है. वैसे पैक्स के विरूद्ध 31 दिसम्बर के बाद नियमानुसार कार्रवाई करने का आदेश दिया.

467 किसानों को 5 करोड़ का भुगतान
वहीं, राज्य खाद्य निगम से समन्वय स्थापित कर कस्टम्ड मिल्ड राइस (सीएमआर) को भी संबंधित गोदाम तक पहुंचाने एवं सभी पैंक्सों में नमी मापी यंत्रों के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया. बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि 63 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल के जरिए जिले में अभी तक 845 किसानों से 5006.532 एमटी धान की अधिप्राप्त की गई है. वहीं, अब तक 467 किसानों को 5 करोड़ 68 लाख 56 हजार 255 रूपए का भुगतान किया जा चुका है. धान अधिप्राप्ति के लिए 3876 किसानों द्वारा निबंधन कराया गया है. जिसमें से 3334 किसानों के आवेदन को स्वीकृति दी गई है. उन्होंने बताया कि 23 मिलों को 77 समितियों के साथ संबंद्ध कर दिया गया है. साथ ही 81 एमटी सीएमआर राज्य खाद्य निगम को आपूर्ति की जा चुकी है.

इस अवसर पर जिला सहकारिता पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार शर्मा, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार समेत सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details