बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेगूसराय में 2 दिवसीय जागरुकता प्रशिक्षण का आयोजन, ग्रामीणों को किया गया जागरूक

बेगूसराय में बाल अधिकार और बाल सुरक्षा पर दो दिवसीय जागरुकता प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था. जिसकी समाप्ती बुधवार को हो गई. इस कार्यक्रम में ग्रामीणों को जागरूक किया गया.

By

Published : Sep 16, 2020, 10:10 PM IST

2 day awareness training
दो दिवसीय जागरूकता प्रशिक्षण

बेगूसराय:जिले में बाल सुरक्षा, बाल अधिकार और बाल विकास के क्षेत्र में काम करने वाली एमएसएसएस सोसाइटी की ओर से बाल अधिकार और बाल सुरक्षा पर दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. माता सहायिका सदन में आयोजित इस कार्यक्रम में रोशनी योजना के अंतर्गत गांव के निगरानी कमिटी को बाल सुरक्षा और बाल अधिकार पर जागरूक करने का काम किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या मे गांव निगरानी कमिटी के सदस्य मौजूद रहे.

प्रशिक्षण का आयोजन
बता दें कि सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाली एमएसएसएस संस्था बिहार के तीन जिला समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय के 48 गांव में बिहार सरकार के रोशनी प्रोजेक्ट पर बाल अधिकार, बाल सुरक्षा, बाल अधिकार और बाल विकास का काम करती है. इसी से संबंधित गांव की निगरानी कमिटी के सदस्यों को जागरूक करने के लिए दूसरे दिन भी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस दौरान संस्था ने कमिटी के सदस्यों को बाल अधिकार, बाल सुरक्षा और बाल विकास से संबंधित प्रशिक्षण दिया.

इनकी रही मौजूदगी
वहीं, इस संबंध में संस्था के सदस्यों ने बताया कि संस्था जिले के 18 गांव में रोशनी प्रोजेक्ट के तहत काम कर रही है. इन गांव में संस्था की ओर से बाल संसद बनाया गया है. वहीं, गांव में एक निगरानी कमिटी बनाई गई है. इन दोनों कमिटियों की ओर से ही बाल विकास, बाल सुरक्षा और उनके अधिकार के बारे में जागरूक करते है. इस मौके पर संस्था की ओर से विकास कुमार, नरेंद्र कुमार और प्रियंका कुमारी के अलावा कई लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details