बिहार

bihar

बांका: कैथा गांव की महिलाओं ने DM से की मुलाकात, नल जल योजना शुरू करने की मांग

By

Published : Jan 22, 2021, 2:06 PM IST

जिले के कैथा गांव की महिलाएं गांव में नल जल योजना शुरू करवाने को लेकर डीएम की गुहार लगाई है. महिलाओं का कहना है कि नल जल योजना शुरू नहीं होने के कारण उन्हें मीलों दूर पैदल चलकर दूसरे गांव जाकर पानी लाना पड़ता है.

कैथी में पेय जल संकट
बांका में पेय जल संकट

बांका: शंभूगंज प्रखंड के विरनोधा पंचायत अंतर्गत कैथा गांव की दो दर्जन से अधिक महिलाएं नल जल योजना का लाभ दिलाने की मांग को लेकर समाहरणालय स्थित डीएम कार्यालय पहुंची. महिलाओं ने डीएम से मिलकर पेयजल संकट के बाद उपजे हालात से रूबरू कराया. वहीं, डीएम ने पीड़ितों को आश्वासन दिया की गांव में जल्द ही नल जल योजना के तहत काम शुरू करवा दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय में शामिल महत्वाकांक्षीनल जल योजनाका लाभ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के बड़े तबके को नहीं मिल पा रहा है. पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों ने अपने विरोध के स्वर तेज कर दिए हैं. स्थानीय प्रशासन द्वारा पेयजल संकट को दूर करने की मांग को तवज्जो नहीं देने पर अब ग्रामीणों ने जिले के वरीय अधिकारियों तक के कार्यालय में दस्तक देना शुरू कर दिया है. शंभूगंज प्रखंड के विरनोधा पंचायत अंतर्गत कैथा गांव की दो दर्जन से अधिक महिलाएं नल जल योजना का लाभ दिलाने की मांग को लेकर समाहरणालय स्थित डीएम कार्यालय पहुंची.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: कड़ाके की सर्दी से खेताें में लहलहाई सरसों की फसल, किसानों के चेहरे खिले

पेयजल संकट से डीएम को कराया अवगत
कैथा गांव से पहुंची महिला गंगा देवी ने बताया कि पेयजल संकट से ग्रामीण लगातार जूझ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पड़ोस के गांव जाकर पीने योग्य पानी लाना पड़ता है. लेकिन वे भी अब पानी देने से मना कर रहे हैं. वे कहती हैं कि, 'आस-पास के गांव को नल जल योजना से जोड़ा गया. लेकिन कैथा गांव को छोड़ दिया गया. नल जल योजनाका लाभ दिलाने को लेकर मुखिया से लेकर वार्ड सदस्य तक अपना पल्ला झाड़ लेते हैं. इसलिए गांव की महिलाएं एक साथ डीएम के पास आई हैं. ताकि उन्हें समस्याओं से अवगत कराया जा सके. डीएम से हमारी एक ही मांग है कि गांव में नल जल योजना घर-घर पहुंचाई जाए'.

यह भी पढे़ं: पटना हाईकोर्ट में जमानत याचिका के 12 हजार मामले लंबित, अभियुक्तों की बढ़ी मुश्किलें

स्थानीय स्तर पर आवेदन देने के बाद नहीं हुई कार्रवाई
वहीं , महिलाओं के संग डीएम से मिलने पहुंचे बालकृष्ण देव ने बताया कि स्थानीय स्तर पर बीडीओ को पांच बार नल जल योजना को लेकर आवेदन दिया गया. लेकिन बीडीओ ने इस पर कभी अमल नहीं किया. मजबूरन हमें डीएम के पास आना पड़ा. डीएम ने हमारी बातों को गौर से सुना और आश्वासन दिया कि गांव में जल्द ही नल जल योजना का काम शुरू करवाया दिया जाएगा. इसको लेकर जिला से लेकर प्रखंड स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा. ताकि ग्रामीणों को पेयजल की समस्या से जूझना ना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details