बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दुर्गा पूजा पर रोक और रैली की छूट पर महिलाओं में आक्रोश, मंदिर के बाहर की पूजा

बांका में मां दुर्गा का पट खुलते ही मंदिरों में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. पूजा समिति की ओर से लाख प्रयास के बाबजूद डलिया चढ़ाने और दंड देने से भक्त नहीं रुक रहे हैं. मंदिर में प्रवेश नहीं देने से महिलाओं में आक्रोश है.

By

Published : Oct 24, 2020, 1:50 PM IST

banka
बांका

बांका:जिलेभर में कोरोना महामारी को देखते हुए दुर्गा पूजा पर प्रशासन की कड़ी नजर है. वहीं, भक्तों की भावना को दरकिनार करने में पूजा समिति सफल नहीं हो पा रही है. खासकर महिलाओं में प्रशासन के प्रति गजब का आक्रोश है. कुछ महिलाओं ने पूजा पर प्रतिबंध और रैली पर पूरी छूट की बात कर नाराजगी जाहिर करते हुए मंदिर के बाहर ही पूजा की.

मंदिरों में लगी भारी भीड़
वहीं, कटोरिया, चांदन, बेलहर, अमरपुर, धोरैया रजौन और बौसी सहित सभी प्रखंडों के सभी दुर्गा पूजा मंदिरों में पट खुलते ही महिलाओं का हुजूम उमड़ पड़ा. लेकिन पूजा समिति की ओर से मंदिर में प्रवेश लगभग जगहों पर बंद रहने से महिलाएं मंदिर के बाहर ही पूजा कर रही थी. वहीं, मंदिरों में बलि दिलाने वाले लोगों की भी भीड़ देखी गई. ऐसे मंदिरों में समिति की ओर से मेला, बलि, और दुकान लगाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस पर इन दुकानदार और गरीब तबके के वैसे दुकानदार जो मेला के अवसर पर कमाई करते थे सरकार से काफी आक्रोशित हैं.

पूजा में छूट न मिलने से आक्रोश
पूजा समिति की ओर से सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने और मास्क लगाने की उद्घोषणा लगातार की जा रही है. दुर्गा पूजा पर कमाई करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के दुकानदार के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं, भक्त महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलने से सरकार और प्रशासन के प्रति उन्हें काफी आक्रोश है. कुछ महिलाओं ने बताया कि धार्मिक स्वतंत्रता की छूट पर यह प्रतिबंध सही नहीं है. जबकि नेताओं को बड़ी बड़ी रैली करने की छूट दे दी गई है. लेकिन पूजा करने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details