बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांकाः लॉकडाउन में कई उप स्वास्थ्य केंद्र बंद, ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी

जहां सरकार और जिला प्रशासन की ओर से कोरोना की रोकथाम के लिए लॉक डाउन लगाया गया है और सभी स्वास्थ्य सेवाओं में लगे कर्मी को 24 घंटे सेवा बहाल रखने का आदेश दिया गया है. वहीं, बांका जिले के कई प्रखंड के सभी उप स्वास्थ्य केंद्र को पूरी तरह बंद कर दिया गया है.

By

Published : Apr 3, 2020, 6:03 PM IST

Patients
Patients

बांका: जिले में लॉक डाउन को लेकर जहां पुलिस और स्वास्थ्य कर्मियों को 24 घंटे सेवा का आदेश दिया गया है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रो में चल रहे उप स्वास्थ्य केंद्र बन्द कर दिए, जाने से ग्रामीण क्षेत्र की महिला जो प्रसव पीड़ित है. उन्हें काफी परेशानी हो रही है.

उप स्वास्थ्य केंद्र बन्द
वहीं, इसके अलावा अन्य छोटी-मोटी बीमारियों को लेकर जो सुविधा उप स्वास्थ्य केंद्र से मिल जाती थी. वह बंद रहने से नहीं मिल पा रही है. इससे लोगों को मुख्यालय के अस्पताल ही आना पड़ता है. जो कुछ उप स्वास्थ्य केंद्र से कई किलो मीटर दूर है. वहां जाने के लिए मोटरसाइकिल से लेकर साइकिल तक पुलिस रोक दी जाती है. इससे परेशानी काफी बढ़ रही है. प्रखंड मुख्यालय के गोड़ियारी, भोडा बाजार, गौरीपुर, कुसुमजोरी, बांक,बियाही,इत्यादि जगहों पर मुख्य रूप से उप स्वास्थ्य केंद्र है. जहां कम से कम एएनएम तो जरूर रहती थी. लेकिन लॉक डाउन के बाद इसे पूरी तरह बंद कर दिया गया है.

देखें पूरी रिपोर्ट

ग्रामीणों को हो रही परेशानी
चिकित्सा प्रभारी एके सिन्हा ने बताया कि सभी उप स्वास्थ्य को इन दिनों बंद रखने का आदेश हुआ है और सारा काम अस्पताल में ही होता है. इसलिए सभी को सुरक्षा की दृष्टि से यहां बुला लिया गया है और कोरोना के रोकथाम के लिए सभी एएनएम को लगाया गया है. ग्रामीण क्षेत्र से अगर किसी को परेशानी होती है, तो एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध है और कभी भी यह सेवा ली जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details