बिहार

bihar

बांका: SP ने बेलहर थाने का किया निरीक्षण, लंबित कांडों, होली और पंचायत चुनाव को लेकर दिए दिशा-निर्देश

By

Published : Mar 18, 2021, 12:19 PM IST

एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बेलहर थाना का वार्षिक निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने की आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही बताया कि पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों का काफी हद तक पालन किया गया. इससे लंबित कांडों की संख्या में कमी आई है.

SP inspects Belhar police station in Banka
SP inspects Belhar police station in Banka

बांका:जिले के बेलहर थाना का एसपी अरविंद कुमार गुप्ता निरीक्षण करने पहुंचे. इस दौरान बीएमपी के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. वहीं, एसपी ने थाना भवन, सिरिस्ता, ओडी, थाना पदाधिकारियों के कमरे, मालखाना, महिला और पुरुष हाजत, शौचालय सहित थाना भवन के आस-पास के जगहों के साफ-सफाई का जायजा लिया. साथ ही सभी पुलिस पदाधिकारियों से कांडों की समीक्षा की.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने फिर दोहराया 'दवाई भी, कड़ाई भी' का मंत्र, बैठक में CM नीतीश भी हुए शामिल

लंबित कांडों की संख्या में कमी
इस निरीक्षण को लेकर एसपी ने बताया कि थाना का वार्षिक निरीक्षण था. पिछले वर्ष फरवरी में थाना का निरीक्षण कर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे. पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों का बहुत हद तक पालन किया गया है. कई महत्वपूर्ण कांडों के अपराधियों की गिरफ्तारी हुई है और लंबित कांडों की संख्या में कमी आई है.

पूर्व के अपराधियों से की गई पूछताछ
इसके अलावा एसपी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान दागी संचिका का भी अवलोकन किया गया, जिसके आधार पर पूर्व से दागी अपराधियों को बुलाकर इस संबंध में पूछताछ की गई. वहीं, आगामी पंचायत चुनाव जो अप्रैल-मई में संभावित है और होली को लेकर हुड़दंग न मचाने के लिए अपराधियों को हिदायत दी गई.

इस मौके पर एसपी ने वैसे अपराधी जो अन्य थानों के हैं और बेलहर थाने में वांछित हैं, उनकी भी भौतिक सत्यापन करने का निर्देश थानाध्यक्ष को दिया. साथ ही उनकी वर्तमान गतिविधियों की जानकारी जुटाने का निर्देश दिया गया.

नक्सली गतिविधि में कमी
एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि क्षेत्र में लगातार पुलिस गस्ती के चलते नक्सली घटना में कमी आई है. एसएसबी और बीएमपी के जवान क्षेत्र में लगातार गश्ती और सर्च अभियान चलाते रहते हैं. वहीं, थाना क्षेत्र से कोई भी नक्सली या अपराधी पकड़े जाते हैं तो उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. साथ ही अवैध शराब भट्टी संचालकों और अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

मतदान केंद्रों का किया जाएगा सत्यापन
पंचायत चुनाव को लेकर थाना अंतर्गत सभी मतदान केंद्रों का सत्यापन कर संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का भी निर्धारण करने की बात कही गई. वैसे लोग, प्रत्याशी और उनके समर्थक, जिन पर पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने की आशंका है, उनके ऊपर धारा 107 और 110 के तहत कार्रवाई करने का साथ ही सीसीए लगाने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details