बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांकाः किसानों के लिए शुरू किया गया बीज टीकाकरण अभियान, कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन

कृषि मंत्री ने बताया कि जलवायु परिवर्तन को लेकर 17 जिलों में कभी सुखाड़ की स्थिति तो कभी बाढ़ की त्रासदी रहती है. इसी के मद्देनजर प्रयोग के तौर पर मौसम के अनुकूल खेती किसानों से कराने के लिए सरकार पायलट प्रोजेक्ट चला रही है. जिसमें बांका सहित बिहार के 8 जिलों का चयन किया गया है.

By

Published : Dec 3, 2019, 6:44 PM IST

banka
बीज टीकाकरण अभियान

बांकाः जिले में अंग किसान मोर्चा की ओर से आरएमके हाई स्कूल के मैदान में अंग किसान सम्मान समारोह का आयोजनकिया गया. इस दौरान बीज टीकाकरण अभियान की भी शुरुआत की गई. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार शामिल हुए. कार्यक्रम की शुरुआत कृषि मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर किया.

सम्मान समारोह में उपस्थित अतिथि

अंग किसान मोर्चा के अध्यक्ष कौशल किशोर सिंह ने कृषि मंत्री सहित अन्य अतिथियों को अंग वस्त्र और बुके देकर सम्मानित किया. इस समारोह में मुख्य रूप से किसानों की समस्या को लेकर चर्चा हुई. वक्ताओं ने बांका जिले में बेतरतीब तरीके से नदियों से हो रहे बालू उठाव की समस्या से कृषि मंत्री को अवगत कराया. वक्ताओं ने बताया कि नदियों से लगातार बालू उठाव की वजह से पटवन के सारे स्रोत समाप्त हो गए हैं. जिस वजह से बांका के किसानों को सूखे की समस्या से जूझना पड़ता है.

बीज टीकाकरण अभियान को हरी झंडी दिखाते कृषि मंत्री

किसानों की समस्या का होगा निदान- कृषि मंत्री
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि किसानों की समस्या को दूर करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. प्रदेश के 22 जिलों में मक्का की खेती होती है. इन जिलों में 7 लाख मीट्रिक टन मक्का उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन इसमें एक बड़ी समस्या आ गई है. विदेशों से आए फॉलअप आर्मी किट जो मक्के की खेती को पूरी तरह से प्रभावित कर रही है. भारत ही नहीं बिहार में भी इसका प्रकोप बढ़ रहा है. बिहार में पहली बार बेगूसराय में इसका प्रकोप देखा गया है. इससे निपटने के लिए सरकार तैयारी कर रही है.

देखें पूरी रिपोर्ट

बीज टीकाकरण अभियान की शुरुआत
कृषि मंत्री ने बताया कि फॉर्म ऑफ आर्मी कीट की समस्या को दूर करने के लिए बीज टीकाकरण अभियान की शुरुआत बांका से की गई है. 22 जिले के किसानों में जागरुकता लाने के लिए सरकार की ओर से जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है.

कार्यक्रम में शामिल किसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details