बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: RJD ने किया किसान महासम्मेलन का आयोजन, बड़ी संख्या में पहुंचे किसान

किसान महासम्मेलन के दौरान सभी वक्ताओं ने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन पर सरकार की चुप्पी और निरंकुशता को जमकर कोसा. उन्होंने कहा कि सरकार हाल ही में बनाए गए तीनों कानून को रद्द करते हुए किसानों से सलाह मशवरा कर उनके हित में एक नया कानून बनाए.

By

Published : Jan 10, 2021, 10:22 PM IST

Banka
राजद का किसान महासम्मेलन

बांका:चांदन प्रखंड के भैरोगंज उच्च विद्यालय में रविवार को राजद द्वारा किसान महासम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में बड़ी संख्या में प्रखंड के अलावा दूसरे प्रखंडों से भी किसान शामिल हुए. इस दौरान मुख्य रूप से 'जमीन बचाओ किसान बचाओ' के साथ-साथ सरकार द्वारा किसानों के लिए बनाए गए तीनों कानून को रद्द करने और भूमि सर्वे को तत्काल बंद करने पर बल दिया गया.

तीनों किसान कानून को वापस ले सरकार
किसान महासम्मेलन के दौरान सभी वक्ताओं ने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन पर सरकार की चुप्पी और निरंकुशता को जमकर कोसा. साथ ही कहा कि करीब डेढ़ महीने से लाखों की संख्या में किसान भूखे प्यासे बैठे हुए हैं, लेकिन सरकार उनकी मांगों को देखती तक नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि हाल ही में बनाए गए तीनों कानून को रद्द करते हुए किसानों से सलाह मशवरा कर उनके हित में एक नया कानून बनाए.

'केंद्र की भाजपा सरकार जमीन का भूमि सर्वे तत्काल बंद करा दे और दिल्ली में आंदोलन कर रहे किसानों की मांग मानते हुए तीनों नए किसान कानूनों को रद्द किया जाय'- भूदेव चौधरी,राजद विधायक धोरैया

बिहार में बंद किया जाए जमीन सर्वे
वहीं, बिहार में शुरू किए गए जमीन सर्वे को बंद कर दिया जाए. क्योंकि यह सर्वे सिर्फ किसानों को लूटने के लिए कराया जा रहा है. इसमें दलालों की संख्या सबसे अधिक है. इसलिए सरकार को चाहिए कि पूर्व में जहां तक सर्वे की प्रक्रिया पूरी हो गई है उसके बाद ही इसे आगे बढ़ाया जाए, जिससे किसानों को दोबारा परेशानी का सामना न करना पड़े.

मांगे ने मानने पर आंदोलन को ओर तेज करने की दी चेतावनी
उपस्थित नेताओं ने कहा कि अगर सरकार उनकी मांग को नहीं मानती है तो राजद लगातार आंदोलन करती रहेगी और सरकार को तब तक चैन से बैठने नहीं देगी जब तक उनकी मांगों को नहीं माना जाता. बिहार सरकार पर बरसते हुए भूदेव चौधरी और रामदेव यादव ने कहा कि भाजपा नीतीश कुमार को गर्त में पहुंचाने का बीड़ा उठा चुकी है. इसलिए निश्चित रूप से यह सरकार कुछ ही दिनों की मेहमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details