बिहार

bihar

By

Published : Oct 3, 2020, 6:44 PM IST

ETV Bharat / state

बांका का हुआ है चहुमुखी विकास, जनता से आशीर्वाद मिला तो पूरे करेंगे अधूरे काम- राजस्व मंत्री

राजस्व मंत्री ने कहा कि सड़क, बिजली और पेयजल की सुविधा एक भी गांव अछूता नहीं है. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में 22 घंटे तक बिजली मिल रही है. किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए कृषि फीडर स्थापित किए जा रहे हैं.

banka
banka

बांकाः बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. विधायक अपने क्षेत्र में किए गए विकास के कार्यों को गिनाकर जनता से वोट की अपील कर रहे हैं. इसी कड़ी में बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने बताया कि क्षेत्र का चहुमुखी विकास किया गया है, 85 से अधिक सड़कों का निर्माण और पुनर्निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया गया है.

लगाए गए हैं प्लॉटर मशीन
राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में उच्च शिक्षण संस्थान स्थापित किए गए हैं. राजस्व विभाग में भी बड़ा काम हुआ है. युवाओं को रोजगार मिला है. लोगों को आसानी से अब नक्शा मिलने लगा है. इसके लिए सभी जगह प्लॉटर मशीन लगवाया गया है, जिससे लोग अपनी जमीन की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

स्थापित किए गए उच्च शिक्षण संस्थान
रामनारायण मंडल ने बताया कि बांका शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज बन कर न सिर्फ तैयार हो गया है बल्कि यहां पढ़ाई भी शुरू हो गई है. एक महिला और एक पुरुष आईटीआई कॉलेज में एक का काम पूरा हो गया है जबकि दूसरे का काम चल रहा है. सुधा डेयरी के विस्तार के लिए 32 लाख रुपये दिए गए हैं ताकि भागलपुर की बजाय बांका में ही पैकेजिंग से लेकर अन्य प्रकार की सुविधा बहाल हो पाए.

'गैस बॉटलिंग प्लांट में मिलेगा रोजगार'
राजस्व मंत्री ने कहा कि 132 करोड़ की लागत से निर्मित गैस बॉटलिंग प्लांट का प्रधानमंत्री ने हाल ही में उद्घाटन किया है. इस गैस बॉटलिंग प्लांट में युवाओं को रोजगार मिलेगा. साथ ही बिहार के आधा दर्जन जिलों और झारखंड के कई जिलों को भी गैस की सप्लाई दी जाने लगी है.

'85 से अधिक सड़कों पर चल रहा है काम'
भाजपा नेता ने बताया कि बांका विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क और मुख्यमंत्री ग्रामीण संपर्क योजना के तहत 85 से अधिक सड़कों का निर्माण और पुनर्निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया गया है. सड़क, बिजली और पेयजल की सुविधा एक भी गांव अछूता नहीं है. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में 22 घंटे तक बिजली मिल रही है. किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए कृषि फीडर स्थापित किए जा रहे हैं.

'अस्पतालों में उपलब्ध हैं दवाएं'
रामनारायण मंडल ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य में व्यापक सुधार हुआ है. पहले डॉक्टर को प्रिसक्रिप्शन लिखने के लिए कागज नहीं मिल पाता था अब जिला से लेकर निचले स्तर तक के अस्पतालों में सौ प्रकार की दवाएं उपलब्ध है.

देखें रिपोर्ट

'किसानों के लिए होगी मंडी की स्थापना'

राजस्व मंत्री ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर लगातार काम किया है. बांका में किसानों के लिए मंडी की व्यवस्था के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को सीधे उनके खाते में 6 हजार भेजी जा रही है. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

'सिंचाई की सुदृढ़ व्यवस्था'
भाजपा नेता ने कहा कि सिंचाई के लिए चार डैम है. सरकार लगातार सिंचाई की व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए काम कर रही है, हर खेत पानी पहुंचाने के दिशा में निरंतर काम चल रहा है. नहरों का जीर्णोधार कार्य किया जा रहा है. चांदन डैम के गाद उड़ाही के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं.

'चार दिन में डायवर्सन बनकर हो जाएगा तैयार'
आगामी विधानसभा चुनाव में चांदन नदी पर क्षतिग्रस्त पुल का निर्माण नहीं हो पाना बड़ा मुद्दा है. इस पर राजस्व मंत्री ने कहा कि यह बांका की लाइफलाइन है, इसका बनना आवश्यक है. डायवर्सन बनने का काम प्रारंभ हो गया है. चार दिन में डायवर्सन बनकर तैयार हो जाएगा. केंद्र सरकार ने पुल और डायवर्सन के लिए 58 करोड़ स्वीकृत किए हैं. बरसात समाप्त होते ही पुल का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा.

'नए सिरे से बनवाए जा रहे भवन'
राजस्व मंत्री ने कहा कि कई सरकारी भवन जर्जर हो गए थे. खासकर कटोरिया और बांका का प्रखंड कार्यालय में पानी टपकता था. दोनों प्रखंड कार्यालय को 16-16 करोड़ से निर्मित करवाया जा रहा है. जर्जर महाविद्यालय और शिक्षण संस्थानों के भवन को भी नए सिरे से बनवाया जा रहा है.

'अधूरे काम करेंगे पूरे'
रामनारायण मंडल ने बताया कि काम कभी पूरा नहीं होता है. हालांकि, इस विधानसभा क्षेत्र में भी कुछ सड़कों का निर्माण कार्य नहीं हो पाया, जिसमें 42 किलोमीटर लंबी बांका से संथाल परगना सड़क मार्ग जो पूरी तरह से नक्सल प्रभावित इलाके से होकर गुजरती है और झारखंड को जोड़ती है. गृह मंत्रालय ने सौ करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की है. बारिश के बाद कार्य प्रारंभ हो जाएगा.

इसी इलाके में 17 करोड़ की लागत से तीन बड़े-बड़े पुल का निर्माण कार्य करवाया गया है. राजस्व मंत्री ने कहा कि जनता से फिर आशीर्वाद प्राप्त हुआ तो जो काम पूरा नहीं हो पाया या अधूरा रह गया है उसे पूरा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details