बिहार

bihar

बांका: पहले चरण के मतदान को लेकर तैयारी पूरी, अर्धसैनिक बलों की हुई तैनाती 

By

Published : Oct 27, 2020, 10:00 PM IST

बांका में पहले चरण के मतदान को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. वहीं इसको लेकर तमाम मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.

banka
अर्धसैनिक बलों की हुई तैनाती 

बांका:जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में होने वाले मतदान को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है. पोलिंग पार्टी, पीसीसीपी, सेक्टर मजिस्ट्रेट जोनल और सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को डिस्पैच कर दिया गया है.

अधिकारियों को किया ब्रीफ
डीएम सुहर्ष भगत और एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि 625 पीसीसीपी और 625 पुलिस पदाधिकारी को एक साथ टैग किया है. सामान्य मतदान केंद्र पर आधा दर्जन और नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर फुल एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है. 157 सेक्टर के सभी अधिकारियों को ब्रीफ कर दिया गया है.

ईवीएम को किया गया डिस्पैच
डाइट से अमरपुर, धोरैया और पीबीएस कॉलेज से बांका, कटोरिया और बेलहर विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम और वीवीपट मशीन को डिस्पैच किया गया. जाम से निपटने के लिए रूट को डायवर्ट किया गया है. डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि और वीवीपैट मशीन जमा कराने के लिए ट्रैफिक कोविड-19 कर दिया गया है.

रास्ते को किया गया डायवर्ट
धोरैया जाने वाले पीसीसीपी उनसे और इंग्लिश मोड़ के रास्ते बांका पहुंचेंगे. अमरपुर भी उसी रास्ते का इस्तेमाल करेंगे. जबकि बेलहर विधानसभा क्षेत्र का ईवीएम और वीवीपैट मशीन कलेक्ट्रेट से डायवर्ट होकर सर्किट हाउस के रास्ते पीबीएस एस कॉलेज पहुंचेगी. बांका विधानसभा क्षेत्र का एग्जाम और वीवीपैट मशीन शिवाजी चौक के रास्ते पीबीएस कॉलेज पहुंचेंगे.

शांतिपूर्ण तरीके से मतदान
शाम के समय जाम की स्थिति उत्पन्न हो, इसलिए ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया है. पांच विधानसभा क्षेत्र के लिए कोविड-19 के मद्देनजर दो स्थानों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन जमा कराया जाएगा. इसके लिए सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई है. डीएम ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान को संपन्न करा लिया जाएगा.

अर्धसैनिक बलों की तैनाती
एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले के तमाम मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र कटोरिया और बेलहर विधानसभा क्षेत्र में शाम 4 बजे तक मतदान होगा. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए क्वीक रिस्पांस टीम में भी अर्धसैनिक बलों को ही रखा गया है. कोविड-19 के मद्देनजर प्रत्येक बूथ पर लोगों को कतारबद्ध करने के लिए होमगार्ड की तैनाती की गई है.

असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई
राउंड थ क्लॉक कंट्रोल रूम लगातार काम करेगा और इसे वायरलेस सेट से भी लैस किया गया है. एसपी ने आगे बताया कि 11 हजार लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई की गई है. जिसमें 9 हजार से अधिक लोगों से बांड भरवाया गया है. 104 लोगों पर सीसीए की कार्यवाही की गई है.

मतदान केंद्रों के आसपास असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है. केंद्र के आसपास के क्षेत्रों में जो भी अनैतिक कार्य करते पकड़े जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details