बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: मशरूम लेडी विनीता कुमारी को इनोवेटिव फॉर्मर्स अवार्ड से किया जायेगा सम्मानित

मशरूम की खेती के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए विनीता कुमारी को 27 फरवरी को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा की ओर से इन्नोवेटिव फॉर्मर्स अवार्ड 2021 से सम्मानित किया जाएगा.

By

Published : Feb 19, 2021, 2:27 PM IST

mushroom lady vinita kumari
mushroom lady vinita kumari

बांका: बांका जिले में मशरूम की खेती कोनया आयामदेने वाले महिला विनीता कुमारी को आईएआरआई इन्नोवेटिव फॉर्मर्स अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा कृषि एवं किसान विकास के कार्यों में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए विनीता कुमारी को चयनित किया गया है. यह पुरस्कार 25 से 27 फरवरी के दौरान आयोजित होने वाले पूसा कृषि विज्ञान मेला के अंतिम दिन 27 फरवरी को नई दिल्ली में दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- बजट सत्र के पहले दिन तेवर में दिखा विपक्ष, महंगाई, कोरोना जांच और अपराध पर सरकार को घेरने की तैयारी

इन्नोवेटिव फॉर्मर्स अवार्ड से सम्मानित होंगी विनीता
मशरूम लेडी के नाम से प्रसिद्ध विनीता कुमारी न सिर्फ खुद मशरूम की खेती कर रही है बल्कि महिलाओं को भी इसके लिए प्रेरित कर रही है. जिला मुख्यालय से सटे झिरबा गांव की रहने वाली विनीता ने बताया कि शुरुआती दौर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. मशरूम के लिए स्पॉन की उपलब्धता बांका में नहीं के बराबर थी.

ये हैं बिहार की 'मशरूम लेडी'

यह भी पढ़ें- ये हैं बिहार की 'धाकड़ बेटी' स्वीटी कुमारी, 'स्कोरिंग मशीन' पुकारते हैं दोस्त

'भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा ने कृषि एवं किसान विकास के कार्यों में योगदान देने को लेकर जो सम्मानित करने का फैसला लिया है इससे काफी खुशी हो रही है. इसका सारा श्रेय मेरे परिवार के साथ-साथ कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ. मुनेश्वर प्रसाद, डॉ. धर्मेंद्र कुमार सहित बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के अधिकारियों को जाता है.'- मशरूम लेडीविनीता कुमारी

इन्नोवेटिव फॉर्मर्स अवार्ड से सम्मानित होंगी विनीता

कई समस्याओं का करना पड़ा सामना
स्पॉन के लिए हमेशा दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता था. मशरूम की खेती से जुड़े लोगों को स्पॉन के लिए भटकना पड़ता था. कृषि विज्ञान केंद्र के पहल पर जिला प्रशासन के सहयोग से विनीता ने लेबोरेटरी भी अपने घर में स्थापित किया. विनीता अब स्पॉन खुद तैयार करती है और बिहार के साथ-साथ झारखंड सहित अन्य प्रदेशों में इसकी सप्लाई करती है. गौरतलब है कि मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए इससे पहले भी विनीता को कई अवार्ड मिल चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details