बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका ब्लास्ट: विस्फोट के बाद बारिश हुई, फिर भी आती रही बारुद की गंध, गांव के अधिकांश घरों में लटका ताला

बांका के नवटोलिया के मदरसा में हुए ब्लास्ट मामले के बाद गांव की स्थिति बदल गई है. जांच में कई टीमें गठित की गई है. हादसे के एक दिन बाद बारिश होने के बाद भी घटनास्थल से बारुद की गंध आ रही थी. हादसे के बाद गांव के अधिकांश घरों में ताला लटका हुआ है.

By

Published : Jun 10, 2021, 8:48 AM IST

बांका ब्लास्ट
बांका ब्लास्ट

बांकाःजिला मुख्यालय से सटे नवटोलिया के नूरी मस्जिद के पास मदरसा में हुए ब्लास्ट का मामला (Banka blast) अब हाई प्रोफाइल होता जा रहा है. आईईडी ब्लास्ट (IED Blast) का संदेह जताया जा रहा है. ब्लास्ट में मारे गए मौलाना अब्दुल मोमिन का तार तब्लीगी जमात से जुड़े होने की आशंका जताई जा रही हैं. घटना से दूसरे दिन सात सदस्यीय टीम एटीएस की टीम गठित की गई है. यह टीम नवटोलिया पहुंचकर मामले की पड़ताल करना शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़ेंः बांका के मदरसा में बम विस्फोट, ATS को मिला जांच का जिम्मा

बारिश के बाद भी आती रही बारुद की गंध
मदरसा में हुआ विस्फोट इतना भयंकर था कि मदरसा पूरी तरह से जमींदोज हो गया. दूर-दूर तक मलबा बिखर गया. हादसे के कल होकर बारिश भी हुई. ईटीवी भारत की टीम ने जब घटनास्थल का जायजा लिया, तो बारिश के बाद भी घटनास्थल से बारुद की गंध आ रही थी.

घटनास्थल से सैंपल इकट्ठा करती टीम

गांव के अधिकांश घरों में लटका ताला
एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि घटना के बाद नवटोलिया के अधिकांश घरों में ताला लटक गया है. गांव से पुरुष गायब हो गए हैं. धीरे-धीरे महिलाएं और बच्चे भी कम दिखने लगे हैं. पुलिस अब मस्जिद और मदरसा कमेटी के सदस्यों की भी तलाश करने में जुट गई है. कमेटी के कुछ सदस्यों के नाम आने पर उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ेंःBanka Madarsa Blast: मदरसे के इमाम की मौत, FSL को विस्फोट में मिले बारूद के अंश

एसपी ने एसआईटी का किया गठन
मदरसा ब्लास्ट मामले की जांच के लिए एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने एसडीपीओ दिनेश चंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में एसआईटी का गठन कर दिया है. इस टीम में टाउन थानाध्यक्ष शंभुनाथ यादव, बौंसी थानाध्यक्ष राज किशोर सिंह व बाराहाट थानाध्यक्ष शंकर दयाल प्रभकार एवं एसआई राजेश यादव को शामिल किया गया है, जो पूरे मामले की तहकीकात कर रहे हैं. इधर बांका टाउन थाना में पुलिस के बयान पर ब्लास्ट मामले की प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस हर बिंदु पर मामले की जांच कर रही है.

मामले की जांच के लिए कई टीमें गठित

इसे भी पढ़ेंः बिहार : बांका में भयंकर विस्फोट, हादसे में मदरसा हुआ जमींदोज

जांच में जुटी कई टीमें
बांका पुलिस के साथ डॉग स्क्वाड और एफएसएल की टीम पहले से ही मामले की जांच कर ही रही है. एटीएस की टीम गठित हो जाने के बाद विस्फोट के कारणों का जल्द पता चलने का अनुमान है. एटीएस टीम के नेतृत्वकर्ता इंस्पेक्टर रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि डॉग स्क्वाड और एफएसएल की टीम ने जांच के लिए सैंपल एकत्रित किए हैं. सैंपल को जांच के लिए फॉरेंसिक टीम के पास भेजा गया है. एटीएस की टीम ने भी मदरसे के मलबे से कई सैंपल एकत्रित किये हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही घटना के बारे में कुछ कहा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details