बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अमरपुर में धड़ल्ले से अवैध बालू खनन, SDM ने स्थानीय लोगों के साथ बैठकर मांगी राय

अमरपुर क्षेत्र बालू खनन के लिए काफी मशहूर हो चुका है. यहां अवैध बालू का कारोबार खुलेआम किया जाता है. अवैध खनन रोकने को लेकर अधिकारियों के माध्यम से तीव्रगति से कार्य किया जा रहा है. वहीं एसडीएम ने जनप्रतिनिधियों और आम लोगों से सहयोग करने की अपील की है.

By

Published : Apr 13, 2021, 10:55 AM IST

अवैध बालू कारोबार
अवैध बालू कारोबार

बांका: अमरपुर थाना क्षेत्र में अवैध बालू के कारोबार को लेकर पूरी तरह से बदनाम हो चुका है. जिले के सर्वाधिक बालू माफिया अमरपुर में ही सक्रिय हैं. लगातार कार्रवाई के बाद भी अवैध बालू का कारोबार धड़ल्ले से जारी है.

अमरपुर क्षेत्र में अवैध बालू के खनन पर अंकुश लगाने के लिए एसडीएम मनोज कुमार चौधरी, एसडीपीओ दिनेश चंद्र श्रीवास्तव, खनन पदाधिकारी महेश्वर पासवान, प्रशिक्षु डीएसपी अविनाश कुमार, इंस्पेक्टर सुबोध कुमार राव, बीडीओ राकेश कुमार और थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय के नेतृत्व में चांदन नदी से सटे आसपास के गांव के जनप्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श कर राय मांगी. अवैध बालू के कारोबार पर नकेल कसने के लिए जनप्रतिनिधियों ने प्रशासनिक अधिकारियों को कई अहम सुझाव दिए हैं.

इसे भी पढ़ें:औरंगाबाद: अवैध खनन में लगे 3 ट्रैक्टर, 1 ट्रक और 1 पोकलेन जब्त

अधिकारियों के माध्यम से किया जा रहा कार्य
एसडीएम ने जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों से कहा कि अवैध खनन रोकने को लेकर अधिकारियों के माध्यम से तीव्रगति से कार्य किया जा रहा है. जिसके तहत बिरमां घाट स्थित चांदन नदी के बीचों-बीच बड़े-बड़े गड्ढा खुदवा दिया गया है. संपर्क पथ को बीचों-बीच काट दिया गया है, जिससे बालू माफिया अवैध खनन नहीं कर सके. अवैध खनन पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के लिए जनभागीदारी अहम पहलू है. इस पर सभी को विचार करने की आवश्यकता है. जब तक स्थानीय लोग सहयोग नहीं करेंगे तब तक अवैध बालू के इस कारोबार पर पूरी तरह से अंकुश लगाना संभव नहीं है. एसडीएम और जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम लोगों से सहयोग की अपील की गई है.

ये भी पढ़ें:बांकाः अवैध बालू घाटों पर प्रशासन की छापेमारी, 11 ट्रैक्टर सहित एक लोडर जब्त

ट्रैक्टर मालिकों को वाहन पर डिटेल करना होगा अंकित
एसडीपीओ ने कहा कि सभी ट्रैक्टर मलिकों को ट्रैक्टर पर अपना नाम, मोबाइल नंबर, वाहन का रेजिस्ट्रेशन नंबर और पता अंकित कराना अनिवार्य है. ट्रैक्टर पर डिटेल अंकित नहीं रहने पर ट्रैक्टर जब्त कर लिया जाएगा. बहुत हद तक अवैध बालू पर लगाम लगा है. अवैध बालू के इस कारोबार में संलिप्त लोगों की पहचान कर ली गई है. बहुत जल्द बालू माफिया सलाखों के पीछे होंगे. एसडीपीओ ने मौजूद लोगों से निर्भिक होकर अवैध बालू कारोबार में संलिप्त लोगों की सूचना पुलिस को देने की अपील की है. उन्होंने बताया कि सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा. एसडीपीओ ने सभी अधिकारियों का नंबर सार्वजनिक करते हुए आम लोगों को मुहैया करा दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details