बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मिलिए बिहार की इस 'मशरूम लेडी' से, स्पॉन से सलाना हो रही लाखों की इनकम

कहते हैं इंसान का इरादा नेक हो, तो उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है. ऐसा ही कुछ बांका की रहने वाली विनीता के साथ हुआ है. जिन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की और सफलता प्राप्त की. आज जिले में उन्हें मशरूम लेडी के नाम से जाना जाता है.

By

Published : Jan 31, 2020, 5:00 PM IST

Updated : Jan 31, 2020, 9:21 PM IST

मशरूम लेडी विनीता
मशरूम लेडी विनीता

बांका: जिले में एक महिला ऐसी है, जिसे उसके नाम से नहीं बल्कि मशरूम लेडी के नाम से जाना जाता है. मशरूम की खेती से अपना जीवन संवार चुकी विनीता देवी बांका की वो मशरूम लेडी हैं, जो सैंकड़ों महिलाओं के लिए आदर्श हैं. बिहार समेत कई राज्यों में मशरूम विनीता सालाना लाखों का मुनाफा कमा रही हैं.

जिले के झिरबा गांव में रहने वाली विनीता देवी काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं. लेकिन उनकी गरीबी पर विनीता देवी का आत्मविश्वास भारी पड़ गया. एक समय था जब विनीता देवी के हालात इतने खराब थे कि परिवार को चलाना मुश्किल हो रहा था. एक दिन उसके करीबी ने उसे कृषि विज्ञान केंद्र बांका तक पहुंचाया, जहां उसने 2012 में मशरूम जैसे उन्नत किस्म की खेती की ट्रेनिंग ली. विनीता देवी ने बताया कि शुरुआती दौर में उसे गरीबी के काफी सामना करना पड़ा. लेकिन मशरूम की खेती के बाद उसकी तस्वीर ही बदल गई.

बांका से खास रिपोर्ट

ये रहा विनीता का सपना
इसके बाद विनीता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो जिले की सैकड़ों महिलाओं के लिए आदर्श बन चुकी हैं. विनीता 5 से 6 क्विंटल प्रतिमाह मशरूम बीज (स्पॉन) तैयार कर बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में सप्लाई कर सालाना लाखों का मुनाफा कमा रही हैं. वो कहती हैं कि बांका को मशरूम जिले के तौर जाना जाए, यही उनका सपना है.

मशरूम के बीज तैयार करती विनीता

विनीता के बारे में एक नजर

  • जिले में मशरूम लेडी के नाम से विख्यात है विनीता
  • 2012 में मशरूम की खेती करने की शुरुआत
    अपना कार्यशाला में विनीता देवी
  • कृषि विज्ञान केंद्र बांका से मशरूम की खेती करने का लिया प्रशिक्षण
  • अपने सपने को साकार करने के लिए की कड़ी मेहनत
    उन्नत खेती से चमकी विनीता की किस्मत
  • बांका जिले के झिरबा गांव की रहने वाली है विनीता
  • स्पॉन तैयार करने के लिए स्थापित की है उन्नत प्रयोगशाला
  • बिहार के साथ-साथ अन्य राज्यों में करती है इस स्पॉन की सप्लाई
    मशरूम के साथ विनीता
  • बांका को मशरूम जिला बनाने का है सपना
  • पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों हो चुकी है सम्मानित
    घर में ही कर लेती हैं मशरूम की खेती

बांका की पहली महिला
विनीता देवी बांका जिले की ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने मशरूम की खेती करने के साथ-साथ स्पॉन भी तैयार कर दिखाया. उन्होंने अपने इस साहसी कदम से परिवार की तकदीर बदल डाली. विनीता ने राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय पूसा से प्रशिक्षण लेकर स्पॉन तैयार करना शुरू किया. स्पॉन तैयार करने के लिए विनीता ने जिला प्रशासन की मदद से हाईटेक लैब भी स्थापित की है.

घर के काम काज के बाद खेती में पूरा ध्यान

महिलाओं की करती हैं मदद
विनीता अपने घर के अंदर स्पॉन तैयार करती हैं. उन्होंने बताया कि इस खेती में लागत कम आता है और मुनाफा भी अधिक होता है. लिहाजा, इस खेती को करने में सिर्फ और सिर्फ फायदा है. विनीता देवी ने बताया कि वह अपनी तकनीक अन्य महिलाओं को भी बता रही हैं. जिससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाली गरीब महिलाएं खेती कर अपने जीवन में बदलाव ला सकें.

ऐसे तैयार होता है मशरूम

मिल चुके हैं कई अवार्ड
मशरूम लेडी के नाम से जिलेभर में जाने वाली विनीता कुमारी कई सम्मान से नवाजी जा चुकी हैं. विनीता कुमारी को पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सम्मानित कर कर चुके हैं. इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में दी जाने वाली आईसीआरए दिल्ली, जगजीवन राम अवार्ड सहित दर्जनों अवार्ड से सम्मानित हो चुकी हैं. बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर और जिला प्रशासन की ओर से भी विनीता को सम्मानित किया जा चुका है.

लैब में अनीता देवी
Last Updated : Jan 31, 2020, 9:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details