बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांकाः वन विभाग की जमीन पर कब्जा, चलाई जा रही कई अवैध आरा मिलें

पर्यावरण और वन संरक्षण के लिए जहां कई कार्यक्रमों का आयोजन कर हजारों पौधे लगाए जा रहें हैं. बांका जिले के कई वन क्षेत्रों में अवैध रूप से आरा मिलें चलाई जा रही हैं. इससे रोज हजारों की संख्या में पेड़ काटे जा रहे हैं.

By

Published : Sep 24, 2019, 7:12 PM IST

वन विभाग की जमीन पर कब्जा

बांकाः पूरे देश में एक तरफ जहां वन संरक्षण और पेड़ लगाने की बात कही जा रही है, वहीं जिले में इन दिनों वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है. यही नहीं यहां अवैध रूप से आरा मिल भी चल रही हैं. ये मिलें पेड़ों को काट रही हैं.

वन विभाग की जमीन पर कब्जा

जंगली जमीन पर अवैध कब्जा
वन विभाग के स्थानीय अध्यक्ष कालेश्वर कोडा ने बताया कि यहां की जंगली जमीन पर बाहर से आकर लोग बस रहे हैं. अतिक्रमण हटाने के क्रम में कई बार पुलिस की भी उनसे झड़प हो चुकी है. बेलहर, धोरैया, बोसी, कटोरिया, और चांदन के विभिन्न वन क्षेत्रों में ऐसे मामले ज्यादा हैं. चांदन और कटोरिया प्रखंड में आधे दर्जन से अधिक अवैध आरा मिलें चल रही है. इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की मिलीभगत होने से वन विभाग के पदाधिकारी भी कार्रवाई करने से परहेज करते हैं. जिससे बड़े पैमाने पर पेड़ों की अवैध कटाई हो रही है.

वन विभाग के स्थानीय अध्यक्ष कालेश्वर कोडा

'अतिक्रमणकारियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई'
वनपाल अशोक झा ने बताया कि अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. जिले के वरीय पदाधिकारी को सारी जानकारी दे दी गयी है. उन्होंने कहा कि अवैध आरा मिल की उन्हें कोई जानकारी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details