बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: दुर्गा पूजा को लेकर डीएम -एसपी ने की संयुक्त प्रेस वार्ता, कोरोना के मद्देनजर दिए कई निर्देश

वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर अनलॉक-5 लागू है. जिलेभर में पूरे एहतियात के साथ दुर्गा पूजा मनाया जाना है. इसको लेकर डीएम सुहर्ष भगत और एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने संयुक्त प्रेस ब्रीफिंग की.

By

Published : Oct 14, 2020, 11:03 PM IST

banka
बांका

बांका: वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर अनलॉक-5 लागू है. जिलेभर में पूरे एहतियात के साथ दुर्गा पूजा मनाया जाना है. इसको लेकर डीएम सुहर्ष भगत और एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने संयुक्त प्रेस ब्रीफिंग की. डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पूजा संबंधी किसी कार्य से चुनाव आचार संहिता और भारत निर्वाचन आयोग के किसी निर्देश का उल्लंघन ना हो. दुर्गा पूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी रूप से घर पर ही किया जाएगा. मंदिरों में दुर्गा पूजा शर्तों के आधार पर की जाएगी.

विसर्जन जुलूस निकालने की नहीं मिलेगी अनुमति
डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि मंदिरों में पूजा पंडाल या मंडप का निर्माण नहीं होगा. मंदिर के आस-पास न तो पूजा पंडाल का निर्माण कार्य होगा और न ही मंडप बनाने की अनुमति मिलेगी. इसके आस-पास तोरण द्वार या स्वागत द्वार की बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. जिस स्थान पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित होगी उस स्थान को छोड़कर शेष भाग को खुला रखना होगा. दुर्गा पूजा में लगने वाले मेला पर भी इस बार रोक रहेगी और मंदिरों के आसपास कोई भी खाद्य पदार्थ का स्टाल नहीं लगाया जाएगा. डीएम ने बताया कि किसी प्रकार के विसर्जन जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी. जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित तरीके से चिन्हित स्थानों पर मूर्तियों का विसर्जन करना है. विसर्जन हर हाल में विजयादशमी यानी 25 अक्टूबर को पूर्ण करा लिया जाएगा.

मंदिरों में बलि पर इस बार रहेगी रोक
डीएम ने कोरोना महामारी के मद्देनजर बताया कि कोई भी सामुदायिक भोग या प्रसाद का वितरण नहीं होगा. आयोजकों एवं पूजा समितियों द्वारा किसी भी रूप में आमंत्रण पत्र जारी नहीं किया जाना है. मंदिर और पूजा पंडाल और मंडप के उद्घाटन के लिए कोई सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं होगा. मंदिर में आयोजकों द्वारा पर्याप्त सेनेटाइजर की व्यवस्था करनी होगी. कोविड-19 के संक्रमण रोकने के संबंध में केंद्र और राज्य सरकार का पालन द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. अन्यथा आयोजकों एवं उससे संबंधित व्यक्तियों पर कार्रवाई की जाएगा. साथ ही बताया कि मंदिरों में दी जाने वाली बली पर भी रोक रहेगी.

विजयादशमी को ही होगा प्रतिमा विसर्जन
एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि मंदिरों और निजी तौर पर जहां प्रतिमा स्थापित होती है वहीं पूजा करें. इसके अलावा यह बिल्कुल स्पष्ट है कि किसी भी स्थान पर लाउड स्पीकर नहीं बजाया जाएगा. किसी भी तरह का रामलीला नाटक, रावण का पुतला दहन पर रोक रहेगी. जिले में धारा 144 लागू है. एसपी ने आगे बताया कि स्पष्ट आदेश है कि हरहाल में प्रतिमा का विषर्जन विजयदशमी को ही कर लेना है. चुनाव के साथ पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए आम लोगों से सहयोग करने की अपील भी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details