बिहार

bihar

वोटिंग से पहले फिर उठा कटोरिया को अनुमंडल बनाने की मांग

By

Published : Sep 29, 2020, 7:26 PM IST

इस बार के चुनाव में भी कटोरिया को अनुमंडल बनाने की चर्चा तेज है. समाजसेवी सह मुखिया प्रदीप गुप्ता का आरोप है कि अब तक राजनीतिक दलों ने अनुमंडल बनाने के लिए वोट बैंक की राजनीति की है.

banka
कटोरिया

बांका:बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए पुरानी मांगों ने जोर पकड़ना शुरु कर दिया है. कटोरिया प्रखंड को अनुमंडल बनाने की मांग दो दशक पुरानी है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से लेकर क्षेत्रीय सांसद तक ने समय-समय पर कटोरिया को अनुमंडल का दर्जा दिलाने का वादा किया था. लेकिन वोट बैंक की राजनीति के चलते कटोरिया को अनुमंडल बनाने की मांग अब भी अधर में लटका हुआ है.

भौगोलिक दृष्टि से देखा जाए तो कटोरिया अनुमंडल का दर्जा हासिल करने के लिए पूरी अर्हता रखता है. नक्सल प्रभावित इलाका होने की वजह से विधि व्यवस्था के लिहाज से कटोरिया अनुमंडल के लिए उपयुक्त स्थान है.

'अनुमंडल ने नाम पर अब तक हुई राजनीति'
समाजसेवी विजय आनंद ने बताया कि कटोरिया को अनुमंडल बनाने की दो दशक पुरानी मांग है. लेकिन अब तक नेताओं ने सिर्फ आश्वासन ही दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी अनुमंडल बनाने की बात कही थी. सांसद गिरधारी यादव ने कहा था कि कटोरिया को अनुमंडल बनाया जाएगा. लेकिन जब कटोरिया को अनुमंडल बनाने की बात आई तो उन्होंने कहा कि कटोरिया को अनुमंडल बना देते हैं तो अमरपुर का वोट बिगड़ जाएगा. पूर्व सांसद पुतुल कुमारी ने भी अनुमंडल बनाने की कोशिश की थी. लेकिन सफलता नहीं मिली. अनुमंडल बन जाने से निश्चित तौर पर विकास की गति तेज होगी और प्रशासनिक कार्य के लिए लोगों को 40 किलोमीटर दूर बांका नहीं जाना पड़ेगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

2001 से अनुमंडल बनाने की कर रहे मांग
समाजसेवी सह मुखिया प्रदीप गुप्ता ने बताया कि कटोरिया को अनुमंडल बनाने की मांग 2001 से ही उठाते आ रहे हैं. पंचायत स्तर से भी प्रस्ताव पारित कर भेजा गया है. अनुमंडल के लिए कटोरिया भौगोलिक दृष्टि से बहुत ही उचित जगह है. नक्सल प्रभावित इलाका रहने की वजह से लोग भयभीत रहते हैं. कटोरिया में पहले से ही पीएचईडी, पुलिस, पथ और विद्युत विभाग का अनुमंडल कार्यालय संचालित हो रहा है. कटोरिया को अनुमंडल बना दिया जाए तो गरीब लोगों को बांका का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details