बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन, 6 केंद्रों पर तैयारी पूरी

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर महतो ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू होने वाले प्रथम चरण के टीकाकरण के सभी लाभार्थियों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. जिसमें लाभार्थी का मोबाइल नंबर आधार और पैन कार्ड नंबर लिखा रहेगा.

By

Published : Jan 12, 2021, 1:00 PM IST

banka
जिले के छह केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका

बांका:कोरोना वैक्सीन लगने का इंतजार अब खत्म होने वाला है. आगामी 16 जनवरी से बांका के सभी पांचों केंद्रों पर कोरोना का टीका पर लगना शुरू हो जाएगा. इसको लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम शुरू कर दिया है.

इन केंद्रों पर लगेगा टीका
सदर अस्पताल बांका, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बौंसी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेलहर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धोरैया, रेफरल अस्पताल कटोरिया, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंभूगंज.

''टीकाकरण की मुहिम को लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को उनके कार्य के बारे में बता दिया गया है. प्रथम चरण के सभी लाभार्थियों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. जिसमें लाभार्थी का मोबाइल नंबर आधार और पैन कार्ड नंबर लिखा रहेगा. डाटा अपलोड हो जाने के बाद लाभार्थी के मोबाइल पर मैसेज चला जाएगा. मैसेज में केंद्र का नाम और टीकाकरण का दिन लिखा रहेगा. उस दिन पहुंचने पर वहां मौजूद कर्मी लाभार्थी को सैनिटाइज करेगा. इसके बाद वहां मौजूद डाटा ऑपरेटर लाभार्थी को सत्यापित करेगा और एएनएम लाभार्थी को पर्ची देगी. एएनएम की जिम्मेदारी रहेगी की पर्ची पर टीकाकरण का समय दर्ज करें. टीकाकरण के बाद लाभार्थी को आधे घंटे तक कन्वेंशन रूम में रखा जाएगा. निकलते समय लाभार्थी को दूसरे टीकाकरण की तिथि भी बता दी जाएगी''. -डॉ. सुधीर महतो, सिविल सर्जन

टीकाकरण को लेकर टीम का गठन
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर महतो ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में जिले के कोरोना वारियर्स में चिकित्सक, एएनएम, तकनीकी कर्मी सहित सफाई कर्मी को कोरोना का टीका पड़ेगा. इसके अलावा आईसीडीएस में काम करने वाले लोगों को भी टीका दिया जाएगा. जिले में ऐसे लोगों की संख्या लगभग 6 हजार 200 है.. इनमें से अधिकांश की सूची बनकर तैयार है. स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को लेकर टीम भी गठित कर ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details