बिहार

bihar

किसानों को बेहतर मानसून का मिला साथ, जिले में 3 लाख मीट्रिक टन धान उत्पादन का अनुमान

By

Published : Nov 7, 2020, 10:01 PM IST

जिला कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव कुमार रंजन ने बताया कि 96 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया था. लेकिन बेहतर बारिश होने की वजह से 99 हजार हेक्टेयर तक धान की खेती हुई है. जिस कारण तीन लाख मैट्रिक टन धान उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है.

बांका
धान की कटाई करते किसान

बांका: वैश्विक महामारी कोरोना के बीच जिले में धान की बंपर उत्पादन को लेकर किसान से लेकर कृषि विभाग भी खुश है. जिले में मानसून आधारित खेती होती है. इस बार मानसून ने किसानों को पूरा साथ दिया है. यही वजह है कि जिले के कुछ हिस्से में भनभनियाँ बीमारी को छोड़कर किसान के चेहरे खिले हुए हैं.

किसानों ने धान की कटाई के साथ-साथ फसल की तैयारी भी शुरू कर दी है. जिले में इस बार 96 हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि में धान की खेती की गई थी. जिला कृषि कार्यालय तीन लाख मीट्रिक टन उत्पादन का लक्ष्य रखा है. जिला कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव कुमार रंजन ने बताया कि इस बार लक्ष्य से अधिक धान उत्पादन होने की उम्मीद है.

देखें रिपोर्ट
3 लाख मीट्रिक टन धान उत्पादन का है लक्ष्यजिला कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव कुमार रंजन ने बताया कि पिछले चार वर्षों से किसानों को मायूसी ही हाथ लग रही थी. क्योंकि मानसून साथ नहीं दे रहा था. इस बार मानसून ने किसानों को पूरा साथ दिया है. जिला कृषि कार्यालय ने 96 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया था. बेहतर बारिश होने की वजह से 99 हजार हेक्टेयर तक धान की खेती हुई है. जिस कारण तीन लाख मैट्रिक टन धान उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है.

खेतों में फसल देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि इस बार लक्ष्य अधिक धान की उपज होगी. हालांकि आंशिक तौर पर भनभनियाँ बीमारी ने फसल को नुकसान पहुंचाया है. इसके बावजूद उत्पादन के लक्ष्य में कोई कमी नहीं आने की उम्मीद है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details