बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: हाजरा नदी की तेज धार में बह गया पुलिया, आवाजाही के लिए युवाओं ने बनाया चचरी पुल

अमरपुर के कौशलपुर गांव के समीप हाजरा नदी पर बना पुलिया ध्वस्त हो गया. इसके बाद गांव के युवाओं ने पहल करते हुए चचरी पुल का निर्माण किया. इस पुल के पास गांव के युवा हमेशा तैनात रहते हैं और वे राहगीरों को पुल पार कराने में मदद भी कर रहे हैं.

By

Published : Aug 7, 2020, 6:25 PM IST

बांका
बांका

बांका: बारिश के कारण जिले के विभिन्न स्थानों पर पुल-पुलिया का ध्वस्त होना जारी है. अब तक जिला भर में एक दर्जन से अधिक पुल और पुलिया ध्वस्त हो चुके हैं. जिस वजह से कई जगह पर लोगों की आवाजाही पर विराम लग गया है. अमरपुर प्रखंड के कौशलपुर के समीप हाजरा नदी पर बने पुलिया नदी की तेज धार में बह गई. जिसके बाद आसपास के एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों का मुख्य सड़क से सड़क संपर्क भंग हो चुका है. लोगों को आवाजाही में परेशानी होने लगी है.

प्रखंड मुख्यालय से संपर्क भंग होने के बाद लोगों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए कौशलपुर के एक दर्जन से अधिक युवाओं ने चचरी पुल तैयार किया है. इलाके के युवा चचरी पुल के पास हमेशा तैनात रहते हैं और लोगों को पुल पार कराने में मदद भी करते हैं.

'पुलिया ध्वस्त होने से आवाजाही हुई थी प्रभावित'
स्थानीय पप्पू यादव ने बताया कि हाजरा नदी में तेज बहाव के चलते पुलिया ध्वस्त हो गया था. जिस वजह से प्रखंड मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया था. इसके बाद गांव के कुछ युवाओं ने मिलकर चचरी पुल तैयार किया है. अब इसके सहारे लोग नदी को आसानी से पार कर रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पुलिया ध्वस्त हो जाने की वजह से कौशलपुर के अलावा बल्लीकित्ता, काशपुर, कापड़ीचक, भरको सहित अन्य गांवों का अमरपुर प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया था. यह सड़क शंभूगंज और फुल्लीडुमर को भी जोड़ने का काम करती है. वहीं, युवा प्रीतम कुमार ने बताया कि तीन नहरों का पानी हाजरा नदी में समाता है. बारिश की वजह से पानी की तेज बहाव में पुलिया बह गया था. आवाजाही को सुगम बनाने के लिए गांव के युवाओं ने चचरी पुल तैयार किया था.

राहगीरों की मदद भी कर रहे हैं युवा
वहीं, एक अन्य युवा गौतम कुमार ने बताया कि पुलिया को नदी में समाए पांच दिन बीत चुके हैं. लोगों को आने जाने में हो रही कठिनाई को देखते हुए कौशलपुर के युवाओं ने मिलकर गुरुवार को चचरी पुल तैयार किया है. गांव के युवा पुल के पास हमेशा तैनात रहते हैं. हमलोग महिलाओं, बुजुर्गों और छोटे बच्चे को अपनी देखरेख में पुल पार करा रहे हैं. हालांकि यहां पर पक्का पुल का निर्माण होना है. लेकिन बारिश के कारण कार्य रुका हुआ है. मौसम सामान्य होने के बाद जल्द ही लोगों की परेशानी भी समाप्त हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details