बिहार

bihar

By

Published : Aug 4, 2020, 10:11 AM IST

ETV Bharat / state

बांका: एक दरोगा और तीन पुलिसकर्मी समेत 40 लोग पॉजिटिव, ASI की पत्नी की मौत

बांका जिले में कोरोना संक्रंमण का ग्राफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. जिले में दरोगा और पुलिसकर्मी समेत 40 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके साथ ही जिले में एक सप्ताह पूर्व कोरोना वायरस से एएसआई बीके तिवारी की मौत हो गई थी. वहीं भागलपुर में इलाज के दौरान उनकी पत्नी की भी मौत हो गई.

banka
banka

बांका: जिले में स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम प्रभात कुमार राजू ने बताया कि जिले में प्रखंड स्तर पर 70 लोगों की सैंपलिंग होती थी. वहीं अब इसे बढ़ाकर 100 करने का लक्ष्य है. जिले में रोज 1,000 से अधिक सैंपलिंग करने का निर्देश दिया गया है. इसे अमल में लाने के लिए प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश दिया गया है.


कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा
कोरोना जांच का दायरा बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. एक सप्ताह पूर्व कोरोना से अमरपुर के एएसआई बीके तिवारी की मौत हो गई थी. अब उनकी पत्नी रीता तिवारी भी कोरोना से जंग हार गई. भागलपुर के मायागंज में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने एएसआई की पत्नी की मौत की पुष्टि की है. सांस लेने में तकलीफ होने के बाद उन्हें भागलपुर रेफर किया गया था. वहीं जिले में जिन 40 नए पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है, उसमें अमरपुर के एक दरोगा सहित तीन पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.

लोगों की हो रही जांच


41 नए पॉजिटिव मरीज की हुई पुष्टि
जिले में 41 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. इसमें से धोरैया के 2, बाराहाट के 4, शंभूगंज के 2, बेलहर के 1, अमरपुर के 2, बांका के 8, रजौन के 1, फुल्लीडुमर के 1 व कटोरिया के 20 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इसमें से अमरपुर के एसआई, बांका पुलिस लाइन के जमादार और हवलदार भी शामिल हैं.


2 क्षेत्र हॉटस्पॉट
जिले में विजयनगर और बाबुटोला हॉटस्पॉट बना हुआ है. कटोरिया में सर्वाधिक 20 मरीजों के मिलने के बाद लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. इसमें से ज्यादातर मरीज प्रखंड मुख्यालय से ही हैं. वहीं बौंसी के पड़वा में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर एक महिला के साथ मारपीट की गई है. स्थानीय प्रशासन ने लोगों से इस तरह की घटना से बाज आने को कहा है. इसके साथ ही कहा गया है कि सहानुभूति पूर्वक पॉजिटिव मरीज के साथ व्यवहार नहीं किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

लिया जा रहा टैम्परेचर.


रोजाना एक हजार सैंपलिंग करने का लक्ष्य
स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम प्रभात कुमार राजू ने बताया कि अब तक प्रखंड स्तर पर 70 की सैंपलिंग होती थी. इसे बढ़ाकर 100 करने का लक्ष्य है. जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 780 हो गई है. इसमें से 481 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं. जिले में एक्टिव केस की संख्या 299 है. नए पॉजिटिव मरीज को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है और गाइडलाइन का पालन करने की भी जानकारी दी जा रही है. वहीं कई मरीजों को बांका के कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है. वहीं शंभुगंज के कसबा में शनिवार को एक साथ 17 मरीज मिलने के बाद गांव को सील कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details