बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अरवल: एसडीएम ने जीविका कर्मियों के साथ की बैठक, दिए कई निर्देश

अरवल में एसडीएम ने जीविका कर्मियों के साथ बैठक की. उन्होंने जरूरतमंदों को चिन्हित कर सरकारी योजना का लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश किया.

By

Published : May 4, 2020, 11:38 PM IST

arwal
arwal

अरवल: अनुमंडल पदाधिकारी किरण सिंह ने गरीब और जरूरतमंद लोगों को हो रही समस्या के समाधान के लिए जिले की सभी जीविका कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि जीविका की ओर से लगभग प्रत्येक गांव में सर्वे का काम किया जा रहा है.

सर्वे करते समय जीविका दीदी इस बात का ध्यान रखें कि जिनका नाम सर्वे में लिखा जा रहा है, वह वास्तव में राशन कार्ड के हकदार हैं या नहीं. एसडीएम ने कहा कि घर में अगर कोई भी सरकारी सेवा में व्यक्ति हो तो उसका राशन कार्ड नहीं बनेगा.

कई जगहों पर राशन का वितरण
किरण सिंह ने कहा कि जीविका के माध्यम से वैसे लोगों को भी चिन्हित करें, जो वास्तव में गरीब और जरूरतमंद हो. उन्हें जिला प्रशासन की ओर से राशन और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने जिले में कई जगहों पर राशन का वितरण किया है. कोई भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में भूखा ना सोए, इसके लिए सभी लोगों को मिलकर काम करना होगा.

गरीबों को उपलब्ध कराएं राशन
एसडीएम ने कहा कि सरकार के कार्यों को जीविका दीदी के माध्यम से धरातल पर उतारने के लिए कृत संकल्पित होना चाहिए. उन्होंने कहा कि आप भी सरकार के एक पार्ट हैं, जो सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम कर रहे हैं. लॉक डाउन के कारण सबसे बड़ी समस्या लोगों को राशन की हो गई है. जिस को दूर करने के लिए सरकार ने प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मुफ्त में दिए जाने का प्रावधान बनाया है. एसडीएम ने कहा कि जीविका दीदी के माध्यम से अपने क्षेत्रों में गरीब और जरूरतमंदों को चिन्हित कर सरकारी योजना का लाभ उपलब्ध कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details