बिहार

bihar

अरवल: चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, DM-SP ने पुलिस अधिकारियों को किया प्रशिक्षित

By

Published : Sep 28, 2020, 11:45 AM IST

जिले में अगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों ने कमर कस ली है. डीएम और एसपी ने चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया. इसके साथ ही कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखते हुए निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर निर्देश दिया.

dm and sp trained police officers
पुलिस अधिकारियों को किया गया प्रशिक्षित

अरवल: जिला मुख्यालय स्थित इनडोर स्टेडियम में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान डीएम रविशंकर चौधरी और पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया. इस दौरान एसपी ने पुलिस को आचार सहिंता के नियमों का पालन कराने के साथ मतदान के पूर्व, मतदान के समय और मतदान के उपरांत कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखते हुए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रशिक्षण दिया.


पुलिस अधिकारियों को किया गया प्रशिक्षित
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में वनरेबल और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के निर्धारण की प्रक्रिया को समझाया गया. चुनाव प्रक्रिया में लगे पुलिस और कर्मचारियों को निर्देश जारी किया गया. इस मामले में आयकर विभाग को सूचना देने को कहा गया. मतदान केन्द्र पर भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने से मतदान उपरांत मतपेटियो को सुरक्षित रूप से स्ट्रांग रूम पहुंचाने में पुलिस की भूमिका को रेखाकिंत किया गया. इसके साथ ही अधिकारियों ने अधिक जनसहयोग प्राप्त करने, संवाद, समन्वय और समन्जस्य पर विशेष ध्यान दिए जाने को लेकर प्रशिक्षण दिया.


बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई
डीएम और एसपी ने चुनाव में बाधा उत्पन्न करने वाले तथ्यों पर कठोर और वैधानिक कार्रवाई करने की मांग की. डीएम ने बताया कि शांतिपूर्ण और स्वच्छ वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रशिक्षित किया जा रहा है. इसके अलावा ईवीएम के बारे में पुलिस पदाधिकारियों को जानकारी दी जा रही है.


कई अधिकारी रहे उपस्थित
सभी पुलिसकर्मियों को मतदान करने के लिए लिफाफे में फॉर्म दिया गया है. इस फॉर्म को गृह जिले के उम्मीदवारों को मतदान कर भेजा जा सकेगा. सभी पुलिसकर्मियों को ईवीएम और वीवीपैट की ट्रेनिंग दी गई. वहीं इस दौरान उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details