बिहार

bihar

मक्के के समर्थन मूल्य को लेकर किसान परेशान, आमरण अनशन पर बैठे पीपुल्स पावर के कार्यकर्ता

By

Published : Jun 16, 2020, 7:20 AM IST

मक्के का समर्थन मूल्य नहीं मिलने पर किसान अपने मक्के को औने-पौने दाम पर बेचने को मजबूर हैं. मक्के के मूल्य में वृद्धि नहीं होने तक पीपुल्स पावर ने अनशन जारी रखने की चेतावनी दी है.

किसान परेशान
किसान परेशान

अररियाः समर्थन मूल्य पर मक्का की खरीद नहीं होने से किसान परेशान हैं. इनकी समस्या के समाधान नहीं होने से निराश पीपुल्स पावर के लोग फारबिसगंज प्रखंड मुख्यालय में अनशन पर बैठ गए. आमरण अनशन का नेतृत्व कर रहे पीपुल्स पावर के प्रमंडलीय अध्यक्ष प्रभात यादव ने कहा कि सीमांचल में किसानों के मक्के के मूल्य में वृद्धि को लेकर अनशन किया गया है अगर मक्के का दर नहीं बढ़ाया गया तो हमलोग का अनशन जारी रहेगा.

समर्थन मूल्य पर नहीं बिक रहा मक्का
दरअसल पीपुल्स पावर ने कोसी सीमांचल में मक्के की खरीद समर्थन मूल्य पर किए जाने की अपील की थी. लेकिन अभी तक सरकार की ओर से किसी तरह की पहल नहीं हुई है, जो चिंता की विषय है. मालूम हो कि किसानों का मक्का बड़े पैमाने पर स्थानीय गुलाबबाग मंडी पहुंचने लगा है. जहां खुले बाजार में मक्का का मूल्य प्रति क्विंटल एक हजार रुपये से बारह सौ बिक रहा है. लाचार किसान अगली खेती के लिए इसे बेच रहे हैं. जबकि मक्के का समर्थन मूल्य 1765 रुपया प्रति क्विंटल है.

पीपुल्स पावर के कार्यकर्ता

आमरण अनशन जारी रखने की चेतावनी
एक तरफ किसानों पर लॉकडॉउन की मार थी तो दूसरी तरफ प्रकृति की मार. अब मक्के का समर्थन मूल्य नहीं मिलना किसानों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. इस परिस्थिति में किसानों को करो या मरो की नौबत आ गई है. जिला अध्यक्ष लालू कुमार यादव ने कहा कि समर्थन मूल्य पर मक्के की खरीद नहीं होने के कारण हमलोग आमरण अनशन पर बैठ गए हैं. जब तक कोसी सीमांचल में गरीब किसानों का मक्के का दर नहीं बढ़ेगा तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा.

इस मौके पर पीपुल्स पावर के प्रमंडलीय अध्यक्ष प्रभात यादव, जिला महामंत्री कृष्ण कुमार यादव, पीपुल्स पावर प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद कुमार यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details