बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आसियान इंटरनेशनल जर्नलिस्ट काउंसिल की शिकायत पर पहुंचे खनन अधिकारी, माफिया पहले ही फरार

फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न नहरों और उसके आसपास के जमीन से भू माफियाओं द्वारा लगातार अवैध खनन किया जा रहा है. खनन पदाधिकारी अनुप त्रिपाठी ने जोगबनी थानाक्षेत्र के मीरगंज पहुंचकर खनन किए गए स्थलों का जायजा लिया. उनके आने से पहले ही खनन माफिया भाग गए.

By

Published : Dec 1, 2020, 5:23 PM IST

illegal mining araria
फारबिसगंज में अवैध खनन

अररिया (फारबिसगंज).जिले के फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न नहरों और उसके आसपास के जमीन से भू-माफियाओं द्वारा लगातार अवैध खनन किया जा रहा है. इसी क्रम में जोगबनी थाना क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायत मुख्यमंत्री को आसियान इंटरनेशनल जर्नलिस्ट काउंसिल द्वारा की गई. इसके लिए 19 मई 2020 को पत्र भेजा गया था.

शिकायतकर्ता संस्था के निदेशक राजेश कुमार शर्मा और शशांक राज ने बताया कि पत्रकारों का काम जनहित के मुद्दे को उजागर करना होता है. शिकायत के 2 दिन बाद मुख्यमंत्री और बिहार पुलिस निर्देशक ने संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए पत्र भेज दिया था.

पत्र की शिकायत के संबंध में सोमवार को जिला खनन पदाधिकारी अनुप त्रिपाठी ने जोगबनी थानाक्षेत्र के मीरगंज पहुंचकर खनन किए गए स्थलों का जायजा लिया. उनके आने से पहले ही खनन माफिया भाग गए. अनूप ने ग्रामीणों से खनन माफियाओं के बारे में जानकारी ली.

ग्रमीणों ने खनन पदाधिकारी को बताया कि खनन माफिया द्वारा नदी के तटबंध के बगल से मिट्टी की कटाई की जा रही है. इससे खेती में तो नुकसान उठाना पर ही रहा है साथ ही नदी में मवेशियों को भी पानी पिलाने नहीं ले जा पा रहे हैं. बरसात के दिनों में गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश करने का खतरा बना रहता है.

"आसियान जर्नलिस्ट काउंसिल द्वारा मीरगंज, बथनाहा, सोनापुर आदि जगहों पर खनन करने की बात कही गई थी. मेरे आने से पहले ही ट्रैक्टर और जेसीबी लेकर खनन माफिया फरार हो गए. खनन माफिया के खिलाफ हमारी कार्रवाई जारी रहेगी."- अनुप त्रिपाठी, खनन पदाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details