बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अररिया: हाई कोर्ट के आदेश पर फर्जी स्वास्थ्य संस्थानों पर कार्रवाई, 3 सेंटर सील

हाईकोर्ट के आदेश पर शहर भर में अवैध रूप से चल रहे पैथलॉजी, नर्सिंग होम और अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ जांच अभियान चलाया गया. इस जांच अभियान में इन संस्थानों के प्रमाण पत्र के साथ उनके निबंधन और जरूरी डॉक्यूमेंट की जांच की गई. कमी पाए जाने के बाद सेंटरों को दंडाधिकारी की उपस्थिति में सील किया गया.

By

Published : Apr 9, 2021, 7:59 PM IST

Health Department conduct investigation campaign against fake institutions in araria
Health Department conduct investigation campaign against fake institutions in araria

अररिया:स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर में अवैध रूप से चल रहे पैथलॉजी, क्लीनिक और अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई मेंस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 3 संस्थानों को सील कर दिया. बताया जा रहा है कि हाईकोर्ट की ओर से आदेश जारी होने के बाद डीएम के निर्देश पर कार्रवाई की गई है.

ये भी पढ़ें- बेतिया: इलाज के दौरान मरीज की मौत, परिजनों का फूटा गुस्सा, जीएमसीएच में तोड़फोड़

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आम लोग लगातार शिकायत कर रहे थे कि शहर में अवैध रुप से नर्सिंग होम, पैथलॉजी और अल्ट्रासाउंड सेंटर चल रहे हैं. यहां पर गरीब मरीजों से मनमाने तरीके से रुपयों की वसूली की जाती है. यहां डॉक्टरों की लापरवाही के कारण मरीजों की मौत भी हो जाती है लेकिन स्वास्थ्य विभाग इस पर कोई संज्ञान नहीं लेता है. इसलिए ऐसे फर्जी संस्थाओं पर कार्रवाई की जाए.

डॉक्यूमेंट सही नहीं होने पर किया सील
इसी सब समस्या को लेकर डीएम के निर्देश पर सदर अस्पताल के सामने बापू मार्केट और टॉउन हॉल से हीरा चौक तक जाने वाली सड़क के पास मार्केट में छापेमारी की गई. यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम नेरामपुर पैथलॉजी के डॉक्यूमेंट की जांच की. डॉक्यूमेंट अवैध पाए जाने के बाद दंडाधिकारी ने पैथलॉजी को सील कर दिया. इसके बाद रिफा पैथलॉजी और डॉ. अली हैदर नय्यर के नर्सिंग होम को जांच के बाद बंद कर दिया गया. वहीं, छापेमारी टीम के सदस्यों ने साक्षी अल्ट्रासाउंड सेंटर को भी अवैध पाया और उसे भी सील कर दिया.

हाईकोर्ट के आदेश पर कार्रवाई
छापेमारी टीम का नेतृत्व कर रहे वरिष्ठ चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. योगेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश और डीएम के निर्देश पर ये कार्रवाई की जा रही है. छापेमारी के दौरान इन संस्थानों के प्रमाण पत्र के साथ उनके निबंधन और जरूरी डॉक्यूमेंटों की जांच की गई. कमी पाए जाने के बाद सेंटरों को दंडाधिकारी की उपस्थिति में सील किया गया.

छापेमारी टीम में शामिल
बता दें कि इसछापेमारी टीम में डॉ. योगेंद्र प्रसाद सिंह, डॉ. जितेंद्र प्रसाद, दंडाधिकारी श्याम गुप्ता और नगर थाना के पुलिस पदाधिकारी राजेश भारती के साथ पुलिस के कई जवान और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details