बिहार

bihar

अररिया: विधानसभा चुनाव को लेकर DM ने की बैठक, दिए कई निर्देश

By

Published : Sep 19, 2020, 6:42 PM IST

अररिया में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन सह जिला पदाधिकारी ने पदाधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कई निर्देश दिये.

araria
डीएम ने की बैठक

अररिया:जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम प्रशांत कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाभवन में आगामी बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 को लेकर गठित सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई. डीएम ने संबंधित सभी पदाधिकारियों को कोषांगों के निर्धारित कार्य और दायित्वों का निर्वहन ससमय निष्पादित करने का निर्देश दिया.

डाटाबेस का सत्यापन
बैठक में कार्मिक कोषांग की समीक्षा के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अररिया को निर्देश दिया कि कर्मियों की आवश्यकता और उपलब्धता का आंकलन सुनिश्चित कर लिया जाये. दो दिनों के अंदर कर्मियों का डाटाबेस तैयार करते हुए इसकी ससमय सत्यापन सुनिश्चित करें. प्रथम नियुक्ति पत्र निर्गत कर कार्रवाही सुनिश्चित करें.

विभिन्न श्रेणी के वाहनों का आकलन
नियुक्ति पत्र जांचोपरान्त पदाधिकारियों और कर्मियों को ससमय शत-प्रतिशत शामिल कराना सुनिश्चित करें. वाहन कोषांग की समीक्षा के दौरान नोडल पदाधिकारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि 1932 वाहन उपलब्ध हैं. शेष अतिरिक्त 1400 वाहन की आवश्यकता पड़ेगी. जिस पर डीएम ने निदेशित किया कि कुल 2732 मतदान केन्द्रों के आलोक में विभिन्न श्रेणी के वाहनों का आकलन और उपलब्धता सुनिश्चित करें.

डीएम ने की बैठक

सेक्टर पदाधिकारियों की नियुक्ति
अन्य जिलों से समन्वय बनाकर वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया. साथ ही साथ वाहन पड़ाव स्थल को भी चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है. पूर्व चुनाव में वाहनों का लंबित भुगतान शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया. विधि व्यवस्था कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सेक्टर पदाधिकारियों की नियुक्ति और उनके वाहनों में जीपीएस लगवाना सुनिश्चित करेंगे.

मतदाता जागरुकता अभियान
मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती को लेकर प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया. स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी को कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए विभागीय गाइडलाइन का अनुपालन पालन करते हुए मतदाता जागरुकता अभियान के लिए कार्य योजना के अनुरूप कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया. इसके लिए सोशल मीडिया सहित विभिन्न प्लेटफार्म का उपयोग अधिक से अधिक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में मौजूद अधिकारी

मॉक पोल की व्यवस्था
सभी प्रखंडों में मॉक पोल की व्यवस्था करें. साथ ही चुनाव कार्य में लगाए गए महिला कर्मियों को गहन जानकारी कराने का निर्देश दिया गया. प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को कर्मियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने को कहा गया है. साथ ही साथ पूर्व प्रशिक्षण में अनुपस्थित कर्मियों का भी प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया गया.

कई अधिकारी रहे मौजूद
इसी तरह सामग्री कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, मीडिया एवं एमसीएमसी कोषांग, ईवीएम, वीवीपैट कोषांग सहित गठित सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया.

बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी अररिया, डीसीएलआर अररिया, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारिगण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details