बिहार

bihar

अररिया: DM ने शिक्षा विभाग के साथ की समीक्षा बैठक, स्मार्ट क्लासेज को लेकर दिए कई निर्देश

By

Published : Jan 19, 2021, 3:11 PM IST

डीएम की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. डीएम ने उन्नयन योजना के तहत स्मार्ट क्लासेज और विद्यालय में नियमित पठन-पाठन को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

DM meeting in Araria
DM meeting in Araria

अररिया:समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. समीक्षा के दौरान डीएम ने उन्नयन योजना के तहत स्मार्ट क्लासेज और विद्यालय में नियमित पठन-पाठन बेहतर ढंग से उपलब्ध कराने के लिए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

वहीं इस बैठक में उन्नयन बिहार योजना अंतर्गत माध्यमिक विद्यालयों में रात्रि पहरी की व्यवस्था पर समीक्षा की गई. जिसमें पाया गया कि 90 नवनिर्मित माध्यमिक विद्यालयों में से 77 माध्यमिक विद्यालयों में रात्रि पहरी की व्यवस्था की जा चुकी गई है. इस पर डीएम ने शेष 13 विद्यालयों में अविलंब रात्रि पहरी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. स्मार्ट क्लास के सामग्री के इंश्योरेंस की संभावना तलाशने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया. समीक्षा के क्रम में डीएम ने पाया कि प्लस टू उच्च विद्यालय पटेगना पलासी, अररिया और उच्च विद्यालय कुर्साकांटा में कार्य प्रगति धीमी है. इसके लिए संबंधित प्रधानाध्यापक के खिलाफ विभगीय कार्रवाई का निर्देश दिया गया.

डीएम ने दिए कई निर्देश
साथ ही संबंधित विद्यालय जहां निर्माण कार्य की गति धीमी है, उसे नियमानुसार अविलंब कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. विद्यालयों में इलेक्ट्रिफिकेशन की धीमी प्रगति पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित पर आवश्यक करवाई के लिए संचिका अग्रसारित करने का निर्देश दिया. वहीं कार्यपालक अभियंता और सहायक कार्यपालक को निर्देशित किया गया कि लंबित पुरानी योजनाओं के अतिरिक्त कमरा के निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अंदर हर हालत में पूरा कराना सुनिश्चित करें. ‌बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यपालक अभियंता एवं सहायक कार्यपालक अभियंता और संबंधित पदाधिकारिगण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details