बिहार

bihar

अररिया: DM ने पैक्स और व्यापार मंडल अध्यक्षों के साथ की बैठक, धान खरीदारी में तेजी लाने का आदेश

By

Published : Dec 12, 2020, 6:54 PM IST

अररिया में धान अधिप्राप्ति को लेकर पैक्स और व्यापार मंडल के अध्यक्षों के साथ डीएम प्रशांत कुमार ने बैठक कर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. डीएम ने धान की खरीददारी में गति लाने का भी आदेश दिया है.

अररिया
अररिया

अररिया:जिले के टाउन हॉल में डीएम प्रशांत कुमार की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति को लेकर पैक्स और व्यापार मंडल के अध्यक्षों के साथ बैठक का आयोजन किया गया. बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि धान अधिप्राप्ति के निर्धारित लक्ष्य 90 हजार एमटी को हर हालत में प्राप्त करें. वहीं, धान अधिप्राप्ति की अवधि 23 नवंबर 2020 से 1 मार्च 2021 तक निर्धारित है.

धान क्रय के लिए किसानों को करें जागरूक
डीएम ने कहा कि क्रय केंद्रों पर भंडारण, गोदाम, बैनर की व्यवस्था पंजी का संधारण और माप तोल यंत्र सही रखें. क्रय किए गए धन का भुगतान किसानों को निर्धारित समय में देना सुनिश्चित करें. चयनित मिलों के साथ संबंधित पैक्स कुटाई कराकर ससमय एस एम सी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. धान क्रय में उत्पन्न हो रही समस्या के बारे में पैक्स अध्यक्ष ने बताया कि उनकी ओर से भी निदान करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया गया है. प्रखंड सहकारिता अधिकारी को निर्देशित किया गया कि धान क्रय के लिए किसानों को जागरूक करें.

डीएम ने की बैठक

गोदामों को चिन्हित करने का निर्देश
वहीं, सीएमआर संग्रह के लिए गोदाम की क्षमता 10 हजार मैट्रिक टन से बढ़ाने के लिए अतिरिक्त गोदामों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया. जिला सहकारिता अधिकारी ने बताया कि बैंक से प्रति पैक्स और व्यापार मंडल सीसी लिमिट के लिए प्रति पैक्स 3-3 और प्रति व्यापार मंडल 4-4 लौट सीसी बढ़ाने के लिए पत्र भेजा गया है. जिला सहकारिता अधिकारी को आवश्यकता अनुसार आकलन कर अधियाचना करने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details