बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, संबंधित कर्मियों को दे रहा प्रशिक्षण

अररिया में जिला निर्वाचन सह डीएम प्रशांत कुमार ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के टाऊन हॉल में जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की. कार्यक्रम में चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई.

By

Published : Aug 27, 2020, 3:48 PM IST

Election preparation
चुनाव की तैयारी

अररिया: आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बुधवार से टाॅउन हाल अररिया में जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गई. जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम प्रशांत कुमार की अध्यक्षता में कार्यक्रम की शुरुआत हुई. जिसमें पहले दिन प्रशिक्षण कोषांग, कार्मिक कोषांग, स्वीप सेल, पीडब्ल्यूडी कोषांग, ईवीएम कोषांग, मिडीया कोषांग, मेटेरियल कोषांग और एमसीसी कोषांग में प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान सभी अधिकारियों और विधानसभावार नियुक्त सभी सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत
प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी संक्रमण को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि किसी भी चुनाव में सेक्टर अधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. इसिलए क्षेत्र में बेहतर कार्य करें. साथ ही कहा कि फिल्ड में नई बातें सामने आएंगी, उसके निराकरण के लिए उपलब्ध कराए गये सामग्री की बारकी से अध्यन करें. जिसके लिए वे संबंधित अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं. चुनाव में मतदान केन्द्रों पर अधिक भीड़ इकट्ठा न हो इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर एक हजार वोटर पर एक मतदान केन्द्र निर्धारित किया गया है. चुनाव के दौरान चुनावी सभा, मतदान केन्द्रों एवं चुनावी गतिविधियों में अधिक भीड़ जुट सकती है. इसलिए सभी मास्क और सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का अनुपालन हरहाल में सुनिश्चित करेंगे.

निर्वाचन आयोग के निर्देशों का होगा पालन
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सभी को शत प्रतिशत करना होगा. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए. प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर अधिकारियों और संबंधित कोषांग के सभी कर्मियों को अधिसूचना होने से लेकर मतदान समाप्ति पर किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई. वहीं, संबंधित कोषांग के नोडल अधिकारियों की ओर से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिम्मेदारियों के अनुपालन में बिंदुवार जानकारी देकर अवगत कराया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर समाहर्ता अनिल कुमार ठाकुर, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सह ओएसडी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण अधिकारी, जिला जन संपर्क अधिकारी और अपर अनुमंडल अधिकारी सहित मास्टर प्रशिक्षक मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details