बिहार

bihar

By

Published : Nov 12, 2019, 8:29 PM IST

ETV Bharat / state

अररिया: ठाकुरबाड़ी मंदिर में धूमधाम से मनाया गया देव दीपावली

ठाकुरबाड़ी मंदीर में देव दीपावली मनाने की प्रथा पिछले 23 वर्षों से चली आ रही है. आज के दिन मंदिर के परिसर में सुंदर रंगोली भी बनाई जाती है. बता दें कि दीपावली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दिपावली का त्योहार मनाया जाता है.

धूमधाम से मनाया गया देव दीपावली

अररिया: जिले में देव दीपावली के मौके पर ठाकुरबाड़ी मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है. देव दीपावली के उपलक्ष्य में ठाकुरबाड़ी मंदिर को रंगरोगन, रंगोली और दिए जलाने के साथ ही प्रकाश की अन्य व्यवस्थाओं से सुसज्जित किया गया है. वहीं, साज-सज्जा के साथ ही दिए जलाकर पूरे मंदिर परिसर को भव्यता से रौशन किया गया है.

कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता है देव दिपावली
ठाकुरबाड़ी मंदीर में देव दीपावली मनाने की प्रथा पिछले 23 वर्षों से चली आ रही है. आज के दिन मंदिर के परिसर में सुंदर रंगोली भी बनाई जाती है. बता दें कि दीपावली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दिपावली का त्योहार मनाया जाता है. सभी त्योहारों की तरह यह त्योहार भी कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है. साथ ही देव दीपावली के पर्व पर गंगा घाटों को दीपों और मोमबत्तियों से सजाया जाता है.

ठाकुरबाड़ी मंदिर में धूमधाम से मनाया गया देव दीपावली

देवताओं का पृथ्वीलोक पर होता है आगमन
मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शंकर ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था. इसी खुशी में देवताओं ने इस दिन स्वर्गलोक में दीपक जलाकर जश्न मनाया था. इसके बाद से हर साल इस दिन को देव दीपावली के रूप में मनाया जाता है. देव दीपावली के दिन पूजा का विशेष महत्व होता है. साथ ही इस त्योहार को लेकर यह भी मान्यता है कि इस दिन देवता पृथ्वीलोक पर आते हैं. कार्तिक माह को ब्रह्मा, विष्णु, शिव, अंगिरा और आदित्य आदि देवताओं ने महापुनीत पर्वों के रूप में भी प्रमाणित किया गया है. जिस वजह से पूरे कार्तिक महीने को काफी पवित्र माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details