बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भाजयुमो प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार ने की आर्थिक पैकेज के तीसरी किस्त की तारीफ, कहा- मिलेगी राहत

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोनाकाल में सरकार की ओर से दिए गए विशेष आर्थिक पैकेज के तीसरे किस्त की जानकारी दी. जिसका भाजयुमो प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार ने स्वागत किया है.

By

Published : May 15, 2020, 11:51 PM IST

araria
araria

अररिया:कोरोना महामारी के बीच आर्थिक संकट से देश और देशवासियों को उबारने के लिए मोदी सरकार ने विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस विशेष पैकेज के तीसरी किस्त की जानकारी दी. इसमें खेती, पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, हर्बल खेती, मधुमक्खी पालन और मत्स्य पालन कर रहे लोगों को बड़ी राहत दी गई है. भाजयुमो प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि इससे गांव के गरीब किसान और मछुआरों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आयेगा.

भाजयुमो प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार ने इस संकट की इस घड़ी में प्रभावित वर्ग की मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि विशेष आर्थिक पैकेज से न सिर्फ बिहार को सर्वाधिक लाभ मिलेगा बल्कि कृषि आधारित भारत की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा.

'बिहार में हो रही मखाना की खेती को मिलेगा फायदा'
प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार ने ये भी कहा कि वित्त मंत्री की ओर से घोषित पैकेज की तीसरी किस्त में किसानों के मदद के लिए 1 लाख करोड़ से कृषि आधारभूत ढांचा तैयार करने का ऐलान है. इसके साथ ही बिहार में मखाना, तेलंगाना में हल्दी, कश्मीर में केसर उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए 10 हजार करोड़ का क्लस्टर योजना, हर्बल खेती के लिए 4000 करोड़ और मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ देने का जिक्र है. वहीं, निजी डेयरी, कैटल फीड उत्पाद के निर्यात के लिए 15,000 करोड़ के प्रावधान के आलावा पीएम मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से मछुआरों के लिए 20,000 करोड़ के साथ किसानों को बेहतर मूल्य प्राप्ति के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन करने की भी बात कही गई है. जिससे न सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी बल्कि आत्मनिर्भर भारत के लिए बहुत बड़ा कदम सिद्ध होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details