बिहार

bihar

By

Published : Jul 11, 2020, 1:36 PM IST

ETV Bharat / headlines

गंडक नदी में जलस्तर बढ़ने से सारण में हाई अलर्ट, कटाव जारी

नेपाल के वाल्मीकि नगर बैराज से दो लाख 90 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद छपरा के गंडक नदी के तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. इसको लेकर प्रशासन के तरफ से प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है.

सारण
सारण

सारण: जिले में कई दिनों से रुक-रुक हो रही बारिश की वजह से गंडक नदी के निकटवर्ती इलाकों में लगातार जल स्तर में वृद्धि हो रही है. साथ ही नेपाल के जल ग्रहण क्षेत्र में जलस्तर की बढ़ोतरी देखी जा रही है. इसको लेकर जिले के गंडक नदी के तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

नेपाल की तराई क्षेत्रों से वाल्मीकि नगर बैराज से लगातार पानी छोड़ने का सिलसिला जारी है. साथ ही मौसम विभाग ने बिहार में भारी बारिश की चेतावनी भी दी है. सारण में अभी लगातार हो रही बारिश से नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि होने सेसटे इलाकों में कटाव का दबाव बना हुआ है. तटीय इलाकों में तेजी से कटाव भी हो रहा है, जिससे गंडक नदी के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है.

निचले इलाके में हाई अलर्ट

बताया जा रहा है कि नेपाल ने 2 लाख 90 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा है, जो शनिवार की रात तक छपरा के निकटवर्ती इलाके में पहुंचने की संभावना है. इसे देखते हुए नदी के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सचेत रहने के लिए जिला प्रशासन अपील कर रहा है. निचले इलाके में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए निर्देश भी जारी किया गया है. इसको लेकर प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details