बिहार

bihar

Yaas Cyclone In Bihar: एक क्लिक में जानें बिहार में यास चक्रवात पर पूरी जानकारी

By

Published : May 28, 2021, 7:11 AM IST

Updated : May 28, 2021, 9:44 AM IST

बिहार के सभी जिलों में यास तूफान का असर देखने को मिल रहा है. तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. 16 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

Yaas Cyclone
Yaas Cyclone

पटना:चक्रवाती तूफान यास (cyclone yaas ) का बिहार में असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने बिहार में अगले 24 घंटों के लिए बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया है. 16 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. यास चक्रवात के कारण पटना एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन सुबह 9 बजे तक रोक दिया गया. एयरपोर्ट निदेशक के बताया कि मौसम ठीक होने विमानों का परिचालन फिर से शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें- Cyclone Yaas Effect: पटना में हो रही है बारिश, अलर्ट पर प्रशासन, लोगों से घरों में रहने की अपील

30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

यास के प्रभाव से पूरे बिहार में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होगी. कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की होगी. इसके साथ ही बिहार के दक्षिणी पूर्वी भागों में अगले 24 घंटे और उत्तरोत्तर मध्य भाग में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. पटना, वैशाली, सारण में तेज हवाओं, वज्रपात के साथ बारिश का तात्कालिक अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- यास तूफान को लेकर मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कही ये बड़ी बात, आप भी सुनिए

दरभंगा में एक की मौत

इधर दरभंगा में चक्रवाती तूफान से गौड़ा बौराम प्रखंड के मध्य विद्यालय विष्णुपुर परिसर में एक पीपल का पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आने से एक पशुपालक की मौत हो गई. मृतक की शिनाख्त पशुपालक बुचाय यादव के रूप में हुई है. जिला प्रशासन ने पीड़ित परिवार को सरकारी सहायता देने की घोषणा की है.

नालंदा में घर पर गिरा पेड़.

ये भी पढ़ें- दरभंगा में तूफान यास का असर, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, सड़कें सूनी, घरों में दुबके लोग

जमकर बरसा बदरा

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के गया 47.8 मिलीमीटर, पटना 12.8 मिलीमीटर, भागलपुर 28.6 मिलीमीटर , पूर्णिया में 20 मिलीमीटर, औरंगाबाद 26.5 मिलीमीटर, जमुई में 30 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. राज्य में सबसे अधिक सर्वाधिक अधिकतम तापमान भागलपुर में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सारण में गिरा पेड़.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर में 'यास' तूफान का असर, बीच सड़क पर गिरा विशालकाय पेड़

शुक्रवार सुबह 9 बजे तक सभी उड़ानें रद्द

यास चक्रवात का असर पटना एयरपोर्ट पर विमान परिचालन पर भी दिखा. गुरुवार शाम में 6:30 बजे के बाद पटना एयरपोर्ट पर विमान का आना जाना पूरी तरह बंद कर दिया गया. एयरपोर्ट निदेशक के अनुसार शुक्रवार सुबह 9 बजे तक फ्लाइट का ऑपरेशन पूरी तरह बंद रहेगा. बता दें कि रात 11 बजे तक पटना एयरपोर्ट पर अंतिम विमान का परिचालन किया जाता है. मुम्बई से आने वाले विमान को गुरुवार को रद्द किया गया. शुक्रवार सुबह मौसम को देखते हुए विमान के परिचालन पर निर्णय किया जाएगा.

बेगूसराय में गिरा पेड़.

ये भी पढ़ें- Yaas Cyclone: पूर्णिया में भारी बारिश, कई इलाकों में जलजमाव और बत्ती गुल

कैमूर के रास्ते बिहार में किया प्रवेश

यास तूफान ने बुधवार रात 12 बजे झारखंड में प्रवेश किया. फिर ये कैमूर जिले के रास्ते बिहार में प्रवेश किया. दक्षिण के जिलों में भारी बरसात, आंधी-तूफान, मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना है. साथ ही कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है.

कैमूर में यास का असर.

ये भी पढ़ें- Cyclone Yaas ALERT!: बिहार के लिए क्या है आपदा विभाग का अलर्ट, पढ़ें...

बालासोर तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ा यास

वैसे यास तूफान ओडिशा के बालासोर से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है. ऐसे में तबाही का वो मंजर देखने को नहीं मिलेगा, जिसका अंदेशा लगाया जा रहा था. बिहार में झारखंड के रास्ते यास ने प्रवेश किया है. इससे बांका, भागलपुर, सहित बिहार के 26 जिलों में तेज बारिश हो रही है. बिजली विभाग एलर्ट मोड पर है. अस्पतालों में आपूर्ति सामान्य रहे इसको लेकर विशेष टीम का गठन किया गया है.

Last Updated : May 28, 2021, 9:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details