बिहार

bihar

वन्य प्राणी सप्ताह का समापन, मंत्री नीरज बबलू ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

आम लोग पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक हों, इसको लेकर सरकार की ओर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत प्रतियोगिता, रैली आदि का आयोजन किया जाता है. पढ़ें पूरी खबर-

By

Published : Oct 8, 2021, 9:10 PM IST

Published : Oct 8, 2021, 9:10 PM IST

पटना जू में वन्य प्राणी सप्ताह की खबर
पटना जू में वन्य प्राणी सप्ताह की खबर

पटनाः आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश भर में लगातार कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में पटना जू में वन्य प्राणी सप्ताह(Wild Animal Week) का आयोजन किया गया था. 2 अक्टूबर से प्रारंभ हुए वन्य प्राणी सप्ताह आज (8 अक्टूबर) संपन्न हुआ. इस अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया.

इन्हें भी पढ़ें- 10 साल में पूर्व विधायकों की पेंशन में 6 गुणा वृद्धि, कई दागी भी ले रहे लाभ

समापन समारोह को बिहार सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री नीरज कुमार सिंह बबलू ने संबोधित किया. मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि वन है तो जीवन है और जीवन है तो वन्यप्राणी हैं. वन्य प्राणियों का संरक्षण काफी जरूरी है. आजादी के अमृत महोत्सव पर पटना जू में वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन किया गया है. वन्यप्राणी सप्ताह में हजारों लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया. मंत्री ने आगे कहा कि लगातार हमारा उद्देश्य है कि लोग पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक हों. लोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लागायें. पर्यावरण संरक्षण सबों के लिए जरुरी है. लोगों को समझना होगा कि वन्य प्राणियों का संरक्षण कैसे होगा और इससे क्या फायदे होंगे.

इन्हें भी पढ़ें- TET-CTET पास नियोजित शिक्षक को HC से अंतरिम राहत, हेडमास्टर परीक्षा में शामिल होने की मिली अनुमति

मंत्री नीरज कुमार सिंह ने आगे कहा कि पटना जू में वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान काफी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए. मुझे काफी खुशी हुई कि इस कार्यक्रम के माध्यम से पटना जू आम लोगों खासकर बच्चों को संदेश देने में सफल हुए हैं. समापन समारोह में विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, जू के निदेशक सत्यजीत सिंह सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे. इस दौरान दर्शकों को फ्री एंट्री दी गयी थी. कार्यक्रम में आम लोगों के साथ सैकड़ों स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details