बिहार

bihar

ETV Bharat / city

मैट्रिक पास के लिए रेलवे में आई है बंपर वैकेंसी, 3,591 पदों के लिए 24 जून तक करें अप्लाई

अगर आप भी मैट्रिक पास हैं तो रेलवे ने आपके लिए वैकेंसी निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार 3,591 पदों के लिए 24 जून तक अप्लाई कर सकते हैं.

By

Published : May 22, 2021, 7:01 AM IST

patna
रेलवे भर्ती

पटनाःअगर आप मैट्रिक पास हैं और रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है.रेलवे रिक्रूटमेंट सेलमुंबई ने फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनीस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मेकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, पाइप फिटर, प्लंबर, प्रोग्रामिंग एंड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट, ड्राफ्टमैन समेत कई पदों पर अप्रेंटिसशिप के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में विभिन्न डिवीजनों की वर्कशॉप में कुल 3,591 लोगों की भर्ती की जाएगी.

रेलवे का नोटिफिकेशन

इसे भी पढ़ेंःजिंदगी बचाने में लगी भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन आपूर्ति का बनाया रिकॉर्ड

24 जून तक कर सकते हैं अप्लाई
वेस्टर्न रेलवे की ओर से वैकेंसी को लेकर 20 मई को सामने आए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन अपरेंटिस पदों को भरने को लेकर अभ्यार्थियों से 25 तारीख से आवेदन मांगे जाएंगे. अभ्यार्थी 24 जून तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए इच्छूक उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.comपर जाकर आवेदन करना होगा.

रेलवे का नोटिफिकेशन

किन पदों पर होनी है भर्ती
वेस्टर्न रेलवे ने फिटर, वेल्डर (G & E), टर्नर, मशीनीस्ट, कारपेंटर, पेंटर (जनरल), मैकेनिक (DSL और मोटर व्हीकल), प्रोग्रामिंग एंड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैनेकनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एसी मैकेनिक, वायरमैन, पाइप फिटर, पलंबर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल) और स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) के पदों पर ये वैकेंसी निकाली हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई
रेलवे के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों के पास शैक्षणिक योग्यता के तौर पर मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक यानि की 10वीं पास हो. साथ ही उम्मीदवारों की आयु सीमा 24 जून तक न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित कैटेगरी में सरकारी मापदंडों के मुताबिक आयु सीमा में छूट होगी.

रेलवे का नोटिफिकेशन

ये तकनीकी योग्यता भी चाहिए
इन पदों पर आवेदन करनेवाले इच्छूक अभ्यार्थियों के पास आईटीआई (ITI) सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. जिस ITI का सर्टिफिकेट उनके पास हो वो संबंधित ट्रेड में NCVT या SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान का ही होना चाहिए.

कैसे होगा चयन?
आरआरसी मुंबई मेरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा. जो मैट्रिक (न्यूनतम 50% अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत के औसत पर आधारित होगा. आवेदकों का अंतिम चयन ऑरिजनल टेस्टिमोनियल्स और मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट के वेरिफिकेशन के बाद होगा.

आवेदन का कितना पैसा लगेगा
आगर आप एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला आवेदकों की केटोंगरी में हैं तो आपको सभी आवेदन शुल्क नही देना होगा. अन्य उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा.

एक साल का होगा ट्रेनिंगपीरियड
जिन अभ्यार्थियों का चयन रेलवे करेगा उन्हें पहले 1 साल के लिए रेलवे की ओर से ट्रेनिग दी जाएगी. ये ट्रेनिग प्रोग्राम पेड होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details