बिहार

bihar

ETV Bharat / city

महिला उद्यमियों के लिए प्रेरणा हैं बिहार की ये महिला, कई महिलाओं को बना रहीं स्वावलंबी

बिहार की जानी-मानी उद्यमी उषा झा कई महिलाओं को स्वावलंबी बना रही हैं.20 से 25 वर्ष पूर्व उन्होंने मधुबनी पेंटिंग से जुड़ा अपना काम शुरू किया था और देश-विदेश में अपना व्यापार चला रही हैं.

By

Published : Mar 6, 2019, 12:40 PM IST

Updated : Mar 6, 2019, 1:15 PM IST

उषा झा

पटना: बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्षा उषा झा, बिहार की जानी-मानी उद्यमी है. अपनी लगन और मेहनत से कुछ करने के जज्बे के साथ उन्होंने अपने काम की शुरुआत की. आज वे कई महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की ओर अग्रसर हैं

मधुबनी पेंटिंग से शुरू किया काम
ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान उषा झा ने बताया कि 20 से 25 वर्ष पूर्व उन्होंने मधुबनी पेंटिंग से जुड़ा अपना काम शुरू किया और एक कोऑपरेटिव भी बनाया था. उसी दौरान उन्होंने महिला उद्योग संघ से जुड़कर मजबूती से काम करना शुरु कर दिया.

बेहतर काम के लिए प्रेरित करते है अवार्ड
अपनी मेहनत के दम पर आज उषा झा के प्रोडक्ट्स भारत के अलावा विदेशों में भी खूब बिकते हैं. सरकार का भी पूरा सहयोग मिलता है. उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके हैं. वे कहती हैं कि अवार्ड का मतलब यह है कि उनके काम को सराहा जा रहा है और इससे आगे और भी बेहतर काम करने के लिए उन्हे प्रेरणा मिलती है.

संवाददाता कृष्णनंदन ने की उषा झा से बातचीत

बिहार में महिला उद्यमियों की स्थिति बेहतर
मौजूदा हालातों में बिहार में महिला उद्यमिता पर खुद महिला उद्योग संघ की अध्यक्षा काफी आशान्वित हैं. वे कहती हैं कि अब यहां भी लोगों में उद्यमिता की प्रवृत्ति बढ़ी और सरकार भी छोटे उद्योगों को बढ़ावा दे रही है. महिला उद्यमियों की अभी स्थिति अच्छी है और आगे इससे बेहतर होगी.

अपनी नीतियों को सही तरीके से लागू करे सरकार
उषा झा ने कहा कि महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें और अपनी नीतियों को सही तरीके से लागू करें. महिलाओं को इंटरप्रेन्योर बनने के पहले उन्हें दृढ़ प्रतिज्ञ बनना पड़ेगा. महिलाएं घरेलू कामकाज के बाद खाली समय में आर्ट एंड क्राफ्ट के जरिए भी लघु उद्योग की शुरुआत कर सकती हैं और उसमें अपना मुकाम हासिल कर सकती हैं.

Last Updated : Mar 6, 2019, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details