बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बोले गिरिराज सिंह- 'संभल जाइए.. चीन में 10 तो भारत में एक मिनट में 30 बच्चे पैदा हो रहे'

अक्सर अपने बयानों से सुर्खियों में रहने वाले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Union Minister Giriraj Singh) सोमवार को एक बार फिर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग की. उन्होंने कहा कि चीन की तरह भारत में भी एक कड़े कानून की जरूरत है. एक ऐसा कानून हो जो सभी धर्मों के लोगों पर समान रूप से लागू हो. पढ़ें पूरी खबर

By

Published : Jul 11, 2022, 2:23 PM IST

गिरिराज सिंह
गिरिराज सिंह

पटना: केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री व भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने एक बार फिर जनसंख्या नियंत्रण (Giriraj Singh On Population Control Law) पर अपनी बात रखी है. विश्व जनसंख्या दिवस हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता (Worls Population Day) है. इस मौके पर गिरिराज सिंह ने केंद्र सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि भारत में जनसंख्या दर बेतहाशा बढ़ रही है. जिस पर नियंत्रण करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: कानून से नहीं होगा जनसंख्या पर नियंत्रण, बोले नीतीश कुमार- चीन का हाल देखिए

गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर लिखा- ''बढ़ती आबादी भारत के संसाधनों, सामाजिक समरसता और विकास को दीमक की तरह खा रही है. जरूरत है ऐसे जनसंख्या नियंत्रण कानून की जो सभी धर्मों पर समान रूप से लागू हो और 8-8/10-10 बच्चे पैदा करने वाली विकृत मानसिकता पर भी अंकुश लगे." उन्होंने कहा कि अगर देश में जनसंख्या गति नहीं रुकी तो भारत विश्व के मुकाबले पिछड़ जाएगा.

केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक वीडियो जारी कर कहा कि, आज विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर पूरी दुनिया सतर्कता जनसंख्या दिवस मना रही है. भारत के अंदर सुरसा की तरह जनसंख्या की गति बढ़ रही है. उन्होंने आगे कहा कि, अगर मैं चीन और भारत की तुलना करू तो 1978-79 में चीन की जनसंख्या हमसे कहीं ज्यादा थी, लेकिन आज ये उलटा हो रहा है. आज एक मिनट में चीन 10 बच्चे तो भारत एक मिनट में 30 बच्चे पैदा कर रहा है. जनसंख्या की ये रफ्तार एक बड़े कानून से ही रुक सकती है.

जनसंख्या में वृद्धि नहीं, विस्फोट- नीरज बबलू :इधर जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बिहार सरकार के मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहा है कि ''जनसंख्या में वृद्धि नहीं, विस्फोट हुआ है. बिहार में अररिया और किशनगंज के इलाके में नर्क जैसी स्थिति बनी हुई है. हर जगह आदमी ही आदमी है. एनडीए की सरकार लगातार विकास का काम कर रही है. लेकिन, जिस तरीके से जनसंख्या बढ़ रहा है, उस हिसाब से विकास का काम भी कम पड़ रहा है. जब तक हर धर्म पर जनसंख्या कानून लागू नहीं होगा, लोगों को विकास का फायदा नहीं मिल पाएगा.''

विश्व जनसंख्या दिवस हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है. इस विशेष दिन को मनाने के लिए 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की परिषद ने जनसंख्या के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में नामित किया. इस तरह 11 जुलाई 1990 पहला विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया. 31 अक्टूबर, 2011 को दुनिया की आबादी 7 अरब तक पहुंच गई और 2030 तक 8.6 अरब और 2050 तक 9.8 अरब तक पहुंचने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: कुछ लोग केवल बच्चा पैदा करने में लगे रहेंगे, वो देश के संसाधन को भी समझें: जीवेश मिश्रा

ये भी पढ़ें: जनसंख्या नियंत्रण नहीं हुआ तो अफगानिस्तान बन जाएगा देश: नीरज कुमार बबलू

ABOUT THE AUTHOR

...view details