बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना: टेंशन मत लीजिए, डाकघर 24x7 आपकी राखी पहुंचाने में जुटा रहेगा

भारतीय डाक केंद्र (India Post) सरकार (Government) की एक अकेली इकाई है जो देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्थित जन समूह की भावनाओं को सम्मान करता है. अपनी सेवाएं सुचारु रूप से पहुंचाता है. रक्षा बंधन के पावन त्योहार के मौके पर भी डाक विभाग अपनी सेवा दे रहा है. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Aug 11, 2021, 8:52 PM IST

पटना में विशेष राखी लेटर बॉक्स का उद्घाटन
पटना में विशेष राखी लेटर बॉक्स का उद्घाटन

पटना:भाई बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन(Festival Rakshabandhan) पर बिहार डाक परिमंडल द्वारा वाटरप्रूफ राखी लिफाफा (Waterproof Rakhi Envelope) उपलब्ध कराया जा रहा है. घर बैठे बहनें अपने भाई को राखी भेज सकती हैं. इसकी शुरुआत, पटना जीपीओ (Patna GPO) के विशेष राखी लेटर बॉक्स (Special Letter Box) का उद्घाटन कर किया गया. लिफाफे की कीमत 10 रुपये और टिकट की कीमत 5 रुपये होगी.

ये भी पढ़ें-रक्षाबंधन पर डाकघर ने दिया बहनों को तोहफा, बनाया अनोखा लिफाफा जिससे सुरक्षित पहुंचेगी राखियां

दरअसल, डाक विभाग अपने सभी पोस्टमैन के माध्यम से बहनों के प्यार भरे बंधन रक्षाबंधन पर उनके भाई तक राखी पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है. इस अवसर पर आपको बताते चलें कि देर रात तक पोस्ट ऑफिस खुले रहेंगे. साथ ही साथ सभी तरह के पार्सल की डिलीवरी देर रात तक की जाएगी.

जगह-जगह पर राखी स्टॉल लगाकर वाटरप्रूफ राखी लिफाफा की सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी. सबसे विशेष बात यह है हमारे वीर सैनिकों को राखी उनके कार्यस्थल बॉर्डर पर बटालियन या कैंप तक पहुंचाने को लेकर भी भारतीय डाक विभाग ने प्रयास किया है. वहीं, इस मौके पर पांच महिला ग्राहकों के द्वारा राखी भेजकर शुरुआत की गई.

ये भी पढ़ें-नक्सलगढ़' में कुछ इस तरह से तैयार हो रहा 'प्रेम का बंधन', दिल्ली तक है डिमांड

पटना शहर के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने के लिए रविवार को भी डाक सेवाएं प्रदान करने के लिए कुछ डाकघरों की पहचान की गई है. इसके अलावा कुछ मोबाइल डाकघर भी राखी उत्सव तक काम करेंगे. जिससे घर पर भाई-बहन, एक-दूसरे को उपहार भेजते हैं. उपहार आइटम आमतौर पर ई-कॉमर्स साइटों से मंगवाए जाते हैं. इसलिए उपहार वस्तुओं की समय पर डिलीवरी के लिए पहचान किए गए डाकघरों से ई-कॉमर्स उत्पादों की देर रात तक डिलीवरी की भी व्यवस्था की गई है. डिलीवरी सेवा 22 अगस्त की देर रात तक जारी रहेगी.

लेट नाईट तक खुलने वाले काउंटर सेवा हैं- पटना जीपीओ, लोहिया नगर, बांकीपुर, पाटलिपुत्र, महेंद्रु, दरभंगा मुख्यालय, भागलपुर एचओ, मुंगेर मुख्यालय. रविवार के दिन खुलने वाले डाकघर हैं. एस के पूरी, पाटलिपुत्र, आशियाना नगर, लोहिया नगर.

ये भी पढ़ें-रक्षाबंधन पर रिश्तों में घोलें मिठास, झटपट बनाएं गुलाब जामुन...

बता दें कि हिंदू कैलेंडर में हर साल श्रावण माह की पूर्णिमा को भाई बहन के प्रेम का पर्व रक्षा बंधन मनाया जाता है. इस बार आगामी 22 अगस्त को रक्षा बंधन है. रक्षा बंधन के पर्व में बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई के दीर्घायु होने की कामना करती हैं. वहीं भाई बहन की रक्षा करने का वचन लेता है. यह बहुत ही पवित्र पर्व है.

ये भी पढ़ें- RJD का आरोप, जेल में बंद अनंत सिंह को जानबूझकर फंसा रही है सरकार

ये भी पढ़ें-#JeeneDo: पहले दो बहनों के साथ किया गैंगरेप, फिर जहर पिलाकर मार डाला, अब बिहार से गिरफ्तार


ABOUT THE AUTHOR

...view details