बिहार

bihar

यहां की लिट्टी में है बिहार की खुशबू, स्वाद चख चुके हैं अमिताभ, शाहरुख और आमिर

By

Published : Dec 7, 2019, 4:09 PM IST

लिट्टी ज्यादातर जगहों पर तलने के बाद बेची जाती है. लेकिन असल लिट्टी गोइठा यानी कंडे पर पकाकर बनाई जाती है. इसके बाद उसी गरम आंच में ही आलू, बैगन और टमाटर को पकाया जाता है. जिससे चोखा तैयार किया जाता है.

Patna
यहां की लिट्टी में है बिहार की खुशबू

पटना: बिहार आए और लिट्टी-चोखा नहीं खाए तो क्या खाए. प्रदेश के अगर मशहूर व्यंजन की बात होती है. तो सबसे पहले लिट्टी-चोखा का ही नाम आता है. इसकी पहचान सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में है. बिहार आने वाला हर शख्स सबसे पहले यहां के मशहूर लिट्टी-चोखा की डिमांड जरूर करता है.

वैसे बिहार की राजधानी पटना में यूं तो हर गली-चौराहे पर आपको लिट्टी-चोखा की दुकान मिल जाएगी. लेकिन शानदार लिट्टी-चोखा खाने के लिए आपको वीर चंद पटेल पथ पर आना पड़ेगा. आखिर क्या खासियत है, यहां के लिट्टी चोखा में यहां जानिए.

जानकारी देते दुकानदार

स्वाद चख चुके हैं कई फिल्मी कलाकार
बिहार का लिट्टी चोखा काफी फेमस है. यहां अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और आमिर खान सरीखे बॉलीवुड के कलाकार लिट्टी-चोखा का स्वाद ले चुके हैं. वहीं, जो भी पटना आता है. यहां का लिट्टी-चोखा जरूर खाता है. हर कोई इसकी तारीफ के पुल बांधते नहीं थकता. वैसे तो पटना के लगभग हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर लिट्टी की दुकानें लगती हैं. लिट्टी ज्यादातर जगहों पर तलने के बाद बेची जाती है. लेकिन असल लिट्टी गोइठा यानी कंडे पर पकाकर बनाई जाती है. इसके बाद उसी गरम आंच में ही आलू, बैगन और टमाटर को पकाया जाता है. जिससे चोखा तैयार किया जाता है.

पेश है रिपोर्ट

राय जी की छोटी सी दुकान पर मिलता है बड़ा स्वाद
वीरचंद पटेल पथ पर छोटी सी दुकान में राय जी पूरे बिहारी तरीके से लिट्टी-चोखा तैयार करते हैं. इनकी लिट्टी को तो कोठा पर बनाया जाता ही है. चोखा भी पूरी तरह से आपके सामने तैयार होता है. जिसे अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर तैयार किया जाता है. लिट्टी और चोखा बनाने के दौरान किसी भी नुकसानदायक चीज का प्रयोग नहीं होता. यानी ये स्वास्थ्य के लिए भी पूरी तरह नुकसान रहित है. यही वजह है कि लिट्टी-चोखा की इस दुकान पर हर रोज सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचते हैं और हर कोई इस लिट्टी की तारीफ के पुल बाधंता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details