बिहार

bihar

By

Published : Jan 10, 2020, 5:14 PM IST

ETV Bharat / city

समाज कल्याण विभाग की बड़ी कार्रवाई, 246 CDPO का प्रमोशन रोका

अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने बताया कि राज्य में कुल 411 सीडीपीओ कार्यरत हैं. कुछ महीने पहले कई तरह के आरोप आंगनबाड़ी सेंटरों पर लगाए जा रहे थे. जिसकी जांच के बाद 246 सीडीपीओ पर विभागीय कार्रवाई करते हुए 1 साल का प्रमोशन कटौती कर दिया गया है.

Patna
246 CDPO प्रमोशन रोका

पटना:आंगनवाड़ी सेंटर से संबंधित मामलों में बिहार सरकार ज्यादा मामलों में सहायिका और सेविका पर ही कार्रवाई कर रही रही थी. लेकिन चंद दिनों पहले समाज कल्याण विभाग ने इस बार कई तरह के अनियमितता के आरोप में आधे से ज्यादा सीडीपीओ पर कार्रवाई की है.

विभाग ने इनपर कार्रवाई करते हुए, सभी का प्रमोशन रोक दिया है. इसकी पुष्टि खुद विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने दी.

पेश है रिपोर्ट

246 सीडीपीओ का प्रमोशन रूका
अतुल प्रसाद ने बताया कि राज्य में कुल 411 सीडीपीओ कार्यरत हैं. कुछ महीने पहले कई तरह के आरोप आंगनबाड़ी सेंटरों पर लगाए जा रहे थे. जिसकी जांच के बाद 246 सीडीपीओ पर विभागीय कार्रवाई करते हुए 1 साल का प्रमोशन कटौती कर दिया गया है. कई अधिकारियों पर तो 2 साल तक का भी प्रमोशन कटौती किया गया. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि समय-समय पर विभागीय जांच कराई जाती है. पिछली बार भी कई चरणों में जांच कराने के बाद तमाम आरोपित सीडीपीओ को नोटिस भेजा गया था. सीडीपीओ पर आंगनबाड़ी सेंटर का रेगुलर विजिट ना करने का आरोप था. इसके अलावा पोषाहार बांटने में भी अनियमितता बरतने का आरोप था. जिसकी जांच विभागीय स्तर के अलावा प्रशिक्षण आईएएस अफसरों से भी कराई गई थी.

लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई

अतुल कुमार, अपर मुख्य सचिव, समाज कल्याण विभाग
अपर मुख्य सचिव ने सभी आंगनबाड़ी सेंटरों की तमाम सेविका सहायिका और सीडीपीओ को काम में लापरवाही नहीं करने की सलाह दी है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर आगे के समय में भी किसी तरह की लापरवाही बरती गई तो निश्चित कार्रवाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details