बिहार

bihar

By

Published : Sep 2, 2022, 3:27 PM IST

Updated : Sep 2, 2022, 5:28 PM IST

ETV Bharat / city

पटना में जाली नोटों के साथ 2 नेपाली तस्कर गिरफ्तार, सवा दो लाख रुपया फेक करेंसी बरामद

Fake Indian Currency के साथ पटना में 2 नेपाली तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार तस्करों से पुलिस पूछताछ कर रही है. पूछताछ के बाद ही मामला स्पष्ट हो पायेगा कि इन तस्करों का तार कहां से जुड़ा है. पढ़ें पूरी खबर..

Fake Currency
Fake Currency

पटनाःराजधानी पटना में जाली नोटों की खेप के साथ 2 तस्करों को गिरफ्तार (2 Smugglers Arrested In Patna) किया गया है. गुप्त सूचना के आधार पर शास्त्री नगर पुलिस ने ये कार्रवाई की है. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार इनके पास से सवा दो लाख रुपए का जाली नोट बरामद (Fake Indian Currency) किया गया है. पकड़े गये दोनों युवक नेपाल के नागरिक (2 Nepali Person Arrested with fake Currency) हैं. कश्मीर के रहने वाले एक युवक ने इन्हें नकली और असली भारतीय नोट दिया था. शास्त्री नगर थाना के दरोगा प्रहलाद झा ने बताया कि इन युवकों का पाकिस्तानी कनेक्शन से इनकार नहीं किया जा सकता है.

पढ़ें-सीतामढ़ी में 11 लाख 66 हजार रुपए के जाली नोटों के साथ दो गिरफ्तार


"आरोपित की पहचान दिनेश यादव और सुशील कुमार मिश्रा के रूप में हुई है. दिनेश नेपाल के जिला सिरहा के मिरचाईया थाना और सुशील नेपाल के मोहत्तरी जिले का निवासी हैं. दोनों राजाबाजार के पास देव रेस्ट हाउस के कमरा नम्बर 41 से गिरफ्तार किया गया है. इनके पास से 100 का 1558 नोट और 200 का 305 नकली नोट बरामद किया गया. इनके पास से 500 का 130 पीस असली नोट मिला है. ये नोट कश्मीर के एक युवक ने इन्हें दिया था ." -प्रहलाद झा, एसआई, शास्त्रीनगर थाना

गुप्त सूचना के आधार पर की गई कार्रवाईः पटना पुलिस के वरीय अधिकारियों को सूचना मिली की नकली नोटों के साथ कुछ तस्कर पटना के किसी होटल में ठहरे हैं. इस इनपुट पर अलग-अगल थाना क्षेत्रों में छापेमारी शुरू की गई. इसी बीच शास्त्रीनगर थाना की पुलिस को इनपुट मिला कि दो नेपाली नागरिक ब्रह्म स्थानी गली स्थित रेस्ट हाउस में ठहरे हुए हैं. इसके बाद पुलिस ने नेपाली नागरिक के कमरे की तालाशी ली. इस दौरान उनके कमरे से नकली और असली भारती नोट की खेप बरामद हुई. दोनों युवकों से मिली जानकारी के आधार पर पटना पुलिस नेपाल पुलिस से संपर्क कर रही है.

नकली नोट के गिरोह को खंगाल रही है पुलिसःपटना पुलिस पूछताछ और इनके मोबाइल के सीडीआर को खंगाल रही है. सीडीआर के आधार पर पता चलेगा कि रैकेट में कौन-कौन लोग शामिल है. नकली नोट का सप्लाई चेन नेपाल के रास्ते है या जम्मू-कश्मीर के रास्ते हैं. गिरफ्तार दोनों नेपाली नागरिकों ने नकली नोट के तस्करी और इसके मददगारों के बारे में कई अहम जानकारी दी है.

पढ़ें-मधुबनी में 13 लाख के नकली नोट के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, दो प्रिंटर और मोबाइल भी बरामद

Last Updated : Sep 2, 2022, 5:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details