बिहार

bihar

अच्छी खबर: पटना में साल के अंत तक खुल जाएंगे 6 नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

By

Published : Oct 10, 2021, 9:39 PM IST

राजधानी पटना में जल्द ही 6 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे. वर्तमान समय में 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है. बस स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उद्घाटन का इंतजार है. इस साल के अंत तक शहरी क्षेत्र में सभी 6 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू कर दिए जाएंगे.

राजधानी में 6 नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे
राजधानी में 6 नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे

पटना: राजधानी पटना में जल्द ही 6 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Six Urban Primary Health Centers) खुलेंगे. इन केंद्रों के खुलने से राजधानी के 30,0000 से अधिक की आबादी को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं और चिकित्सीय परामर्श आसानी से उपलब्ध हो सकेगी. राजधानी पटना में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission in Patna) की ओर से 29 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रस्तावित है. वर्तमान में अभी 23 केंद्र ही संचालित हो रहे हैं. ऐसे में जब यह 6 केंद्र खुल जाएंगे तो शहरी स्वास्थ्य केंद्र के तहत प्रस्तावित केंद्रों की संख्या पूरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-पटना: सम्पतचक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगी आग, जरूरी कागजात और टीका बर्बाद

वर्तमान समय में 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है और बस इसे इंतजार है स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उद्घाटन का. पटना जिला सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के गरीबों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श और सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 6 नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं.

बोरिंग रोड स्थित राजापुर पुल के पास और दानापुर स्थित मुबारकपुर में दोनों जगहों पर स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है और बस इसके उद्घाटन की देरी है. दोनों जगह डॉक्टर, फार्मासिस्ट, डाटा एंट्री, ऑपरेटर समेत सभी कर्मियों की नियुक्ति भी हो गई है. इसके अलावा चार स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन का चयन किया जा रहा है और जहां चयन हो गया है वहां रेंट और अन्य कागजी एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़ें-छपरा: पोखर में डूबने से किशोर की मौत, एक युवक की हालत नाजुक

इस साल के अंत तक शहरी क्षेत्र में सभी 6 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू कर दिए जाएंगे और राजधानी पटना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या बढ़कर 29 हो जाएगी. बता दें कि 4 अन्य जगहों पर जो शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं उनमें बाड़ी पथ स्थित नयागांव और भूतनाथ स्थित नंदलाल छपरा के सामुदायिक भवन में स्वास्थ्य केंद्र को खोलने की प्रक्रिया चल रही है और इसके लिए नगर निगम से एनओसी मिलने की देरी है.

इसके अलावा बाजार समिति के इलाके में और बेऊर जेल के पीछे के इलाके में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए जगह की तलाश की जा रही है. बताते चलें कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दो डॉक्टर 5 एएनएम तीन जीएनएम एक फार्मासिस्ट और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद स्वीकृत हैं इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी जरूरत के हिसाब से रखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-पटना सिटी में डीजे संचालक से मारपीट के दौरान कई राउंड फायरिंग, पुलिस को देख भागे बदमाश

पटना के जो 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं जिनके स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उद्घाटन का इंतजार है उसे उद्घाटन करने के लिए पहले 2 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई थी लेकिन वैक्सीनेशन का मेगा अभियान होने के चलते इसका उद्घाटन नहीं हो पाया और इन केंद्रों के उद्घाटन का इंतजार लंबा खींचता जा रहा है.

ये भी पढ़ें-राबड़ी देवी पहुंचीं पटना, दिल्ली में लालू यादव की कर रहीं थीं देखभाल

ये भी पढ़ें-भारत पेट्रोलियम अब लोगों के घरों तक पहुंचाएगा डीजल, डोर स्टेप डिलीवरी शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details