बिहार

bihar

COP-26 में पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों का बजा डंका..बोले संजय जायसवाल

By

Published : Nov 7, 2021, 11:36 AM IST

स्कॉटलैंड के ग्लासगो में कॉप 26 (COP 26) आयोजित किया गया. इसमें भी पीएम नरेंद्र मोदी का जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर किये गये कामों की तरफ हुई. साथ ही जलवायु को बेहतर बनाने के लिए भारत के प्रस्ताव पर कई राष्ट्रों ने काम करने पर सहमति दी.

sanjay jaiswal
sanjay jaiswal

पटनाःस्कॉटलैंड के ग्लासगो में कॉप 26 (COP 26) आयोजित किया गया. बैठक में बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (BJP STATE PRESIDENT SANJAY JASWAL) ने पर्वेक्षक के रूप में शामिल हुए थे. बैठक से हिस्सा लेकर वे वापस पटना पहुंच चुके हैं. सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर किये गये कामों की तरफ हुई. जलवायु को बेहतर बनाने के लिए भारत के प्रस्ताव पर कई राष्ट्रों ने साथ में काम करने पर सहमति दी. यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.

इन्हें भी पढ़ें- जहरीली शराब से मौत पर संजय जायसवाल का बड़ा बयान, 'शराबबंदी कानून की होनी चाहिए समीक्षा'

cop26 सम्मेलन में भारत सहित 120 देशों के हिस्सा लिया. प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने आगे कहा कि पीएम मोदी के नीतियों का बजा डंका हर जगह बज रहा है. सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ना केवल मजबूती से भारत का पक्ष रखा बल्कि विकसित देशों द्वारा विकासशील देशों पर इसका ठीकरा फोड़ने की कोशिशों पर अपनी कूटनीति से माकूल जवाब दिया.

देखें वीडियो..

अपने भाषण में पीएम मोदी ने विश्व को साथ मिलकर जलवायु परिवर्तन से निपटने का आह्वान किया. संजय जायसवाल ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में पंचामृत मंत्र दिया. सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि पहला लक्ष्य भारत द्वारा अपनी गैर जीवाश्म ऊर्जा क्षमता को 2030 तक 500 गीगा वाट करना है. दूसरा 2030 तक भारत का अपनी उर्जा आवश्यकता का 50% नवीकरण ऊर्जा के माध्यम से पूरा करना है.

इन्हें भी पढ़ें- डॉ. राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय का आज दीक्षांत समारोह, उपराष्ट्रपति होंगे शामिल

तीसरा भारत द्वारा अब से 2030 तक अपने शुद्ध अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में एक बिलियन टन की कटौती करना है चौथा 2030 तक भारत द्वारा अपनी अर्थव्यवस्था का कार्बन तीव्रता को 45 फीसदी से अधिक कम करना है. 2070 तक भारत नेटजीरो का लक्ष्य को हासिल कर लेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details