बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज... ग्रामीण विकास विभाग में जल्द होगी बंपर बहाली

बिहार बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज है. सूबे में जल्द ही बंपर बहाली होने वाली है. ग्रामीण विकास विभाग में जल्द ही 10 हजार पदों पर बहाली के लिए तैयारी चल रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Aug 4, 2021, 3:20 PM IST

ग्रामीण विकास विभाग में जल्द होगी बहाली
ग्रामीण विकास विभाग में जल्द होगी बहाली

पटना:बिहार केग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) में जल्द ही बंपर बहाली होने वाली है. विभागीय स्तर पर ग्रामीण सड़कों की मरम्मत के लिए जूनियर इंजीनियर सहित अन्य पदों पर बहाली का खाका तैयार कर लिया गया है. करीब 10 हजार पदों पर जल्द ही बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. राज्य कैबिनेट (State Cabinet) से मंजूरी मिलने के बाद बहाली की याचना संबंधित आयोग को भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें:'ग्रामीण सड़क निर्माण में 10 हजार लोगों को प्रतिदिन काम देने का प्रयास कर रही है सरकार'

नियमित बहाली पर सालाना 300 करोड़ रुपए से अधिक खर्च होंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के अधीन 1070 सेक्शन हैं. हर सेक्शन में एक जूनियर इंजीनियर, एक सर्वेयर जो आईटीआई उत्तीर्ण होंगे, एक वर्क सरकार, एक लोअर डिविजन क्लर्क व एक कार्यालय अनुसेवक की बहाली होगी.

इस हिसाब से बिहार में 5350 कर्मियों की जरूरत होगी. इन पदों पर मात्र 1070 पद सृजित हैं. इसे देखते हुए विभाग ने 4280 पद सृजित करने का निर्णय लिया है. ग्रामीण कार्य विभाग में 534 वर्क्स सब डिवीजन हैं. हर सब डिवीजन में 1 सहायक अभियंता, 1 अपर डिविजन क्लर्क, 1 लोअर डिविजन क्लर्क, 1 अमीन, 1 भंडार पालक, 1 ड्राइवर, 1 चौकीदार और 2 अनुसेवक यानि कुल 9 कर्मियों की बहाली प्रत्येक सब डिविजन में किया जाएगा.

इसके अनुसार बिहार में 4806 कर्मियों की बहाली करने की जरूरत होगी. विभाग में अभी मात्र 534 पद ही स्वीकृत हैं. इसे देखते हुए विभाग ने 4272 नए पदों का सृजन करने का निर्णय लिया है. वहीं, विभाग के अंचल कार्यालयों में कुल 391 कर्मचारियों की जरूरत है. अभी 335 पद ही सृजित हैं. इसे देखते हुए विभाग ने 56 नए पद सृजित करने का निर्णय लिया है.

जबकि मुख्य अभियंता कार्यालय में 335 पदों की जरूरत है. अभी मात्र 235 पद ही स्वीकृत हैं. इसे देखते हुए विभाग 104 पद सृजित करेगा. विभाग में इन सभी पदों पर वर्तमान में कुल पदों की बात करें तो अभी 2174 पद सृजित हैं. 9570 पद और सृजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:कैमूर: भभुआ में शिक्षक काउंसलिंग में जमकर हंगामा, अभ्यर्थियों ने धांधली का लगाया आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details