बिहार

bihar

पटना SSP के खिलाफ बिहार में प्रदर्शन, हिंदू संगठनों ने मावनजीत सिंह के बयान पर जताई कड़ी आपत्ति

By

Published : Jul 15, 2022, 7:38 PM IST

पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो के पीएफआई की तुलना राष्ट्रीय स्वंय सेवक (RSS) से करने के बयान पर पटना सहित कई जगहों पर जमकर प्रदर्शन (Protest In Bihar Against Statement Of Patna SSP) हो रहा है. प्रदर्शनकारी पटना एसएसपी से अपने दिए गए बयान पर बिना शर्त माफी मांगने के साथ-साथ सरकार से उन्हें बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

पटना SSP के खिलाफ प्रदर्शन
पटना SSP के खिलाफ प्रदर्शन

पटना:राजधानी पटना में बीते दिनों फुलवारी शरीफ में देश विरोधी गतिविधि में शामिल पीएफआई (PFI) के दो सदस्यों को इंटेलिजेंस के इनपुट पर गिरफ्तार किया गया था. ये लोग पीएम नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे के दौरान हमले की साजिश कर रहे थे. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक यह सभी सदस्य 2047 तक देश को गजवा ए हिंद बनाने की फिराक में थे. इसी मामले में उद्भेदन के दौरान गुरुवार को पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो (Patna SSP Manavjit Singh Dhillon) ने एक विवादास्पद बयान दे दिया था. इन देश विरोधी तत्वों के प्रशिक्षण को आरएसएस के प्रशिक्षण शिविर से तुलना कर दी थी. इसके बाद से ही प्रदेश की राजनीति में भूचाल आया हुआ है. बीजेपी और आरएसएस के तमाम सदस्य और नेता पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो से बिना शर्त माफी के साथ-साथ सरकार से एसएसपी की बर्खास्तगी की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-'PFI में RSS की तरह ट्रेनिंग दी जाती है..' ये क्या बोल गए पटना SSP

पटना एसएसी को बर्खास्त करने की मांग :पटना एसएसपी को हाटने की मांग को लेकर पटना के कारगिल चौक पर बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल साहनी ने दर्जनों बीजेपी और आरएसएस कार्यकर्ताओं के साथ एसएसपी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी की. इस मौके पर बीजेपी और आरएसएस कार्यकर्ताओं ने एसएसपी के पोस्टर पर कालिख पोती और उसके बाद उनके पोस्टर में आग लगा दी. बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल साहनी ने कहा कि- 'पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो आरएसएस जैसे देशभक्त संगठन की तुलना पीएफआई जैसे आतंकी संगठन से की है. उनका यह बयान घोर निंदनीय है. वो सरकार से मांग करते हैं कि ऐसे एसएसपी को अविलंब बर्खास्त करे. वो अपने बयान से पीएफआई जैसे देश विरोधी संगठन को बचाने का काम किए हैं और इसके लिए उन्हें माफी मांगना चाहिए. अगर एसएसपी माफी नहीं मांगते हैं और सरकार उन पर कोई कार्रवाई नहीं करती है तो आगे इसके विरोध में वो बड़ा कार्यक्रम करेंगे और एसएसपी का विरोध करना बंद नहीं करेंगे.

'वो बचपन से आरएसएस में हैं. एसएसपी को इस प्रकार का बयान देने से पहले कई बार सोचना चाहिए था. शखा में देशभक्ति की भावना जागृत की जाती है. सुबह से लेकर रात तक भारत माता की जय बोलना और देश का हित सोचना सिखाया जाता है. एसएसपी अगर इस प्रकार का बयान दिए हैं तो प्रतिदिन आरएसएस की शाखा सुबह में चलती है और शाम तक कार्यक्रम होते हैं. यहां आकर वो उसका निरीक्षण करें और फिर पीएफआई संगठन के प्रशिक्षण शिविरों का निरीक्षण करें. उन्हें इस बात का एहसास हो जाएगा कि दोनों में कितना अंतर है. एक देशभक्त है तो दूसरा देश विरोधी संगठन. आरएसएस जैसे देशभक्त संगठन से तुलना करना निंदनीय है. हम चाहते हैं कि सरकार ऐसे एसएसपी के ऊपर कड़ी कार्रवाई करे, क्योंकि उन्होंने इस बयान से अपने पद की गरिमा धूमिल की है.'- शिव शंकर पटेल, आरएसएस के नगर प्रभारी

पटना एसएसपी के खिलाफ प्रदर्शन : पटना एसएसपी के आरएसएस की तुलना पीएफआई से करने पर सासाराम में भी बीजेपी ने प्रदर्शन किया. जिला मुख्यालय सासाराम के पोस्ट ऑफिस चौराहा पर भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो का पुतला फूंका और एसएसपी पर कार्रवाई की मांग की. भाजयुमो के जिलाध्यक्ष पंकज सिंह ने कहा कि आरएसएस की तुलना आतंकी संगठन से करके एक आईपीएस ने अपने मर्यादाओं का हनन किया है. उन्हें सार्वजनिक रूप से माफी मांग लेनी चाहिए नहीं तो भाजपा चुप बैठने वालों में से नही है.

बेगूसराय में भी पटना SSP के खिलाफ हुआ प्रदर्शन :बेगूसराय के स्वामी विवेकानंद चौक पर विहिप और बजरंगदल के कार्यकर्ताओं ने पटना एसएसपी के खिलाफ प्रदर्शन किया. बजरंगदल के प्रदेश सह संयोजक शुभम भारद्वाज के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने मानवजीत सिंह ढिल्लो का पुतला जलाया और जमकर नारेबाजी की. जिला बजरंगदल के प्रदेश सह संयोजक शुभम भारद्वाज ने कहा कि- 'विश्व का सबसे बड़ा संगठन आरएसएस की तुलना पीएफआई से करना, सिमी से करना, मानवजीत ढिल्लो का पूर्वाग्रह से ग्रसित होना है. सरकार के इस मामले में कारवाई नहीं करना, यह इंगित करता है कि उक्त बयान सरकार के संरक्षण में दिया गया है.'

पटना SSP ने RSS पर दिया था विवादित बयान :गौरतलब है कि पटना में पीएम नरेंद्र मोदी के विधानसभा शताब्दी वर्ष समापन समारोह कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान दो संदिग्धों की गिरफ्तारी हुई थी. बाद में पता चला था कि ये लोग लंबे समय से यहां आतंकी गतिविधियां चला रहे हैं. उसके बाद इसको लेकर पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने एक प्रेस कॉंफ्रेंस की. उस दौरान उन्होंने आतंकी संगठन पीएफआई की कार्यप्रणाली की तुलना आरएसएस से कर दी. इसी को लेकर पूरे बिहार में राजनीतिक बवाल मचा हुआ है.

पटना एसएसपी को कारण बताओ नोटिस : एसएसपी के बयान पर विवाद बढ़ गया और बीजेपी भड़क गई. बीजेपी ने बिहार के मुख्मयंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) से एसएसपी को तुरंत बर्खास्त करने की मांग की. हालांकि, एडीजी मुख्यालय ने एसएसपी को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया है. एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने पटना के पुलिस कप्तान मानवजीत सिंह ढिल्लो को नोटिस जारी कर पूछा है कि ''आखिर ऐसा बयान क्यों दिया.'' उन्हें 48 घंटे के अंदर जवाब देना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details